चीनी बेचें या प्लांट, 31 तक करें भुगतान

गोंडा : चीनी बेचें या प्लाट बेचें जैसे भी हो किसानों का बकाया भुगतान 31 अक्टूबर तक हर हाल में हो जान

By Edited By: Publish:Sun, 19 Oct 2014 09:58 PM (IST) Updated:Sun, 19 Oct 2014 09:58 PM (IST)
चीनी बेचें या प्लांट, 31 तक करें भुगतान

गोंडा : चीनी बेचें या प्लाट बेचें जैसे भी हो किसानों का बकाया भुगतान 31 अक्टूबर तक हर हाल में हो जाना चाहिए, अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। संबंधित जिलों के जिला गन्ना अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। इन चीनी मिलों में होने वाली चीनी की बिक्री की हर रोज की रिपोर्टिग शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

रविवार को कैंप कार्यालय पर देवीपाटन मंडल के आयुक्त रवि प्रकाश अरोड़ा ने मंडल की सभी चीनी मिलों केमहाप्रबंधकों एवं जिला गन्ना अधिकारियों के साथ बैठक की। मिलवार भुगतान की समीक्षा के दौरान पाया कि इटईमैदा 5012.30 लाख रुपये, चिलवरिया मिल द्वारा 4757.96 लाख एवं कुंदुरखी चीनी मिल द्वारा किसानों का 140.35 लाख रुपये का भुगतान किया जाना शेष है, जिस पर आयुक्त ने संबंधित मिलों के महाप्रबंधकों को कड़ी फटकार लगाई और बकाया भुगतान 31 अक्टूबर तक हर हाल में करने की हिदायत दी। उन्होंने बलरामपुर की इटईमैदा, बहराइच की चिलवरिया एवं गोंडा की कुंदुरखी चीनी मिलों में प्रतिदिन हो रही चीनी की बिक्री का लेखा-जोखा संबंधित जिलाधिकारियों को देने हेतु महाप्रबंधकों को निर्देश दिया है। संबंधित जिलों के जिला गन्ना अधिकारियों को भी फटकार लगाते हुए चीनी की बिक्री एवं किसानों को किए गए भुगतान पर पैनी नजर रखते हुए प्रतिदिन की रिपोर्ट लेकर जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय एवं प्रदेश के गन्ना आयुक्त के आदेशों का अनुपालन न करने वाली चीनी मिलों के साथ-साथ जिला गन्ना अधिकारियों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

जल्द शुरू करें पेराई सत्र

- आयुक्त ने जिला गन्नाधिकारियों की लेट-लतीफी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों का भुगतान निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित कराते हुए चीनी मिलों में पेराई कार्य जल्द से जल्द चालू कराया जाय ताकि किसानों को कोई कठिनाई न हो।

chat bot
आपका साथी