बाढ़ पीड़ितों के हाल पर कमिश्नर नाराज

By Edited By: Publish:Fri, 25 Jul 2014 12:04 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jul 2014 12:04 AM (IST)
बाढ़ पीड़ितों के हाल पर कमिश्नर नाराज

गोंडा: बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेने निकले देवीपाटन मंडल के आयुक्त रवि प्रकाश अरोड़ा बाढ़ की तैयारियों का हाल देख दंग रह गए। बाढ़ पीड़ितों ने राशन व मिट्टी तेल न मिलने की शिकायत की, जिस पर आयुक्त ने डीएसओ को जांच करके रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर भी नाराजगी जताते हुए हर दिन गांवों में डाक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

गुरुवार को देवीपाटन मंडल के आयुक्त रवि प्रकाश अरोड़ा ने डीएम गोंडा अजय कुमार उपाध्याय व एडीएम राकेश कुमार मालपानी के साथ नवाबगंज क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाकों का भ्रमण किया। आयुक्त ने विकास खंड नवाबगंज के पटपरगंज, जैतपुर ग्राम पंचायत के तहत बाढ़ प्रभावित मजरा सोहन पुरवा, जानकी पुरवा, मल्लाहनपुरवा में नाव से पहुंचकर ग्रामीणों से जानकारी ली। जहां पर ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें मिट्टी का तेल नहीं मिला है, जिससे अंधेरे में रहना पड़ रहा है। बाबूराम ने बताया कि पिछले छह माह से मिट्टी तेल का वितरण नहीं किया गया है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि अभी तक उन्हें कोई राहत सामग्री नहीं मिली है। इस पर नाराजगी जताते हुए आयुक्त ने जिला पूर्ति अधिकारी को मामले की जांच सौंपी है। साथ ही डीएसओ को निर्देश दिया है कि 25 जुलाई को इस क्षेत्र के परिवारों को लाई, चना, गुड़ तथा 27 जुलाई को खाद्यान्न व मिट्टी तेल बांटने का निर्देश दिया है। साथ ही पशुओं के चारे की व्यवस्था पशु चिकित्सा अधिकारी को सौंपी गयी है। एक व्यक्ति ने बताया कि कृषि पट्टा मिला परंतु कब्जा नहीं मिला। इस मामले में एडीएम को कार्रवाई का निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति ठीक न मिलने पर आयुक्त ने गहरी नाराजगी जताते हुए सीएमओ को निर्देश दिया है कि हर दिन डाक्टर गांवों में जाकर स्थिति पर नजर रखें। साथ ही क्षेत्रीय लेखपाल को हर दिन रिपोर्ट देने को कहा गया है। ग्रामीणों ने बताया कि कई माह से खराब हैंडपंपों की मरम्मत को लेकर शिकायत की गयी, जिस पर आयुक्त ने जल निगम के अफसरों को निर्देश दिया है। आयुक्त ने बताया कि अधिशासी अभियंता बाढ़ आरके सिंह से इस क्षेत्र के लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए किए गए उपायों के बारे में जानकारी मांगी। जिस पर बताया गया कि धौरहरा तटबंध जहां समाप्त होता है, वहीं से लोलपुर तक नया बांध बनाने के लिए 43 करोड़ की लागत से प्रस्ताव भेजा गया है। आयुक्त ने इस प्रस्ताव को तलब किया है। निरीक्षण के समय सीएमओ डॉ. जेपी गुप्ता, डीएसओ विमल शुक्ला के साथ ही अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी