बीएसएनएल के ठेका श्रमिकों को दिलाएं लंबित मजदूरी

गोंडा: टेलीकॉम कैजुअल एंड कांट्रैक्ट वर्कर्स यूनियन की जिला शाखा के पदाधिकारियों ने सोमवार को दूरसंच

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 12:12 AM (IST) Updated:Tue, 23 May 2017 12:12 AM (IST)
बीएसएनएल के ठेका श्रमिकों को दिलाएं लंबित मजदूरी
बीएसएनएल के ठेका श्रमिकों को दिलाएं लंबित मजदूरी

गोंडा: टेलीकॉम कैजुअल एंड कांट्रैक्ट वर्कर्स यूनियन की जिला शाखा के पदाधिकारियों ने सोमवार को दूरसंचार जिला प्रबंधक दफ्तर पर विभिन्न समस्याओं को लेकर धरना दिया। मांगें पूरी न होने पर 29 मई से बेमियादी धरने की चेतावनी दी गई है।

यूनियन के जिलाध्यक्ष योगेंद्र ¨सह व जिला सचिव दिलीप तिवारी की अगुवाई में यूनियन के पदाधिकारियों ने धरना दिया। जिसमें कहा गया कि बीएसएनएल में कार्यरत श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी, ईपीएफ, सामाजिक सुरक्षा, पहचान पत्र मुख्य नियोक्ता द्वारा न देकर श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है। कार्यरत श्रमिकों को विभागीय अधिकारियों द्वारा श्रमिकों को एक हजार रुपये से लेकर 2500 रुपए प्रतिमाह देकर श्रम कानूनों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। साथ ही श्रमिकों की मजूदरी में गोलमाल का भी आरोप लगाया गया है। आरोप लगाया गया है कि अगर कोई श्रमिक इसके खिलाफ आवाज उठाता है तो उसे निकाल दिया जाता है। इस मामले में ठेका श्रमिकों का लंबित सात माह के मजदूरी का भुगतान कराने, न्यूनतम मजदूरी का लाभ दिलाने सहित अन्य मांगों के निस्तारण की मांग की है। रेल मंत्री को डीएम के माध्यम से छह सूत्रीय मांगपत्र भेजा गया है। धरने में रमेश कुमार, दीपक सोनी, बृज कुमार, सतीश ¨सह, साकेत ¨सह सहित अन्य मौजूद थे। इधर उप्र बिजली कर्मचारी संघ के मंत्री राम कृपाल यादव ने कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं को लेकर विद्युत वितरण खंड के अधिशासी अभियंता को ज्ञापन दिया है, जिसमें श्रमिकों का पंजीयन कराने, ईपीएफ की लेखा पर्ची उपलब्ध कराने की मांग की है। मांगे पूरी न होने पर सात जून से धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

यात्री सुविधाओं को और बेहतर करें

संसू, गोंडा: पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक परिचालन रवि कुमार ने सोमवार को गोंडा जंक्शन के आरआरआइ पैनल का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने ट्रेनों के आवागमन के बारे में जानकारी ली।

महाप्रबंधक ने अधिकारियों से यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से कई अन्य ¨बदुओं पर जानकारी ली। इसके बाद वह बलरामपुर चले गए। उनके साथ सीनियर डीओएम स्वदेश कुमार व सीनियर डीसीएम नीलिमा ¨सह के साथ ही एरिया मैनेजर शिवेंद्र ¨सह व स्टेशन अधीक्षक एएन मिश्र सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी