काली सूची में सिर्फ चार विद्यालय

गाजीपुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिले के सिर्फ चार विद्यालयों को ही काली सूची में शामिल किया है, ज

By Edited By: Publish:Sat, 15 Nov 2014 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 15 Nov 2014 01:00 AM (IST)
काली सूची में सिर्फ चार विद्यालय

गाजीपुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिले के सिर्फ चार विद्यालयों को ही काली सूची में शामिल किया है, जबकि पिछले बोर्ड परीक्षा में सात परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल में पकड़ी गई थी। इसकी सूची शासन ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को भेज दी है। ऐसे में यूपी बोर्ड की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

पिछले बोर्ड परीक्षा में तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक रामकरन यादव एवं निवर्तमान सदर एसडीएम विशाख ने सात परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल पकड़ी थी। इन सभी केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई करने की संस्तुति जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शासन से की गई थी। बोर्ड के निर्देश पर इन विद्यालयों के परीक्षार्थियों की पुन: परीक्षा कराई गई। उम्मीद थी कि अगले वर्ष सातों परीक्षा केंद्रों को काली सूची में डाला जाएगा, लेकिन जब काली सूची आई तो वह लोग हैरान रह गए।

इनमें सिर्फ चार विद्यालयों वीर सावरकर सुभाष विद्या मंदिर इंटर कालेज बिरनो, श्रीराम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साथीपुर, महंत बलदेव दास इंटर कालेज सालिकपुर एवं श्री बेचन अरुण इंटर कालेज ढेलवां को शामिल किया गया है। शेष तीन विद्यालयों को बरी कर दिया गया गया था। इससे बोर्ड की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में है। लोगों का कहना है कि जब शासन की मंशा ही ठीक नहीं है तो भला नकल एवं फर्जीवाड़ा कैसे रुक सकता है।

119 विद्यालय पहले से ही डिबार

जिले के 119 माध्यमिक विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहले से ही डिबार घोषित कर रखा है। इसकी सूची भी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को प्राप्त हो चुकी है। इसमें से 104 ऐसे विद्यालय हैं जिन्होंने 2011-12 में बोर्ड परीक्षा फार्म भरने में फर्जीवाड़ा करने वाले विद्यालय शामिल हैं और 15 विद्यालय नकल आरोप में शामिल किए गए हैं। काली सूची आने के बाद अब डिबार विद्यालयों की संख्या 123 हो गई है। इन विद्यालयों को इस वर्ष परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

बोले अधिकारी..

जिला विद्यालय निरीक्षक हृदय राम आजाद ने कहा कि बोर्ड द्वारा चार विद्यालयों को ही काली सूची में डाला गया है। शेष तीन विद्यालयों को बरी कर दिया गया है। इसमें उनके स्तर से कुछ नहीं हो सकता।

chat bot
आपका साथी