726 लोहिया आवासों के लिए आया धन

गाजीपुर : सत्र 2014-15 में चयनित लोहिया आवासों की प्रथम किस्त का बजट डीआरडीए को प्राप्त हो गया है। व

By Edited By: Publish:Thu, 16 Oct 2014 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 16 Oct 2014 01:00 AM (IST)
726 लोहिया आवासों के लिए आया धन

गाजीपुर : सत्र 2014-15 में चयनित लोहिया आवासों की प्रथम किस्त का बजट डीआरडीए को प्राप्त हो गया है। विभाग ने लाभार्थियों के बैंक खाते में धन भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि अभी मात्र 726 लाभार्थियों का ही धन आया है जबकि शासन ने इस सत्र में 937 लोहिया आवास बनाने का लक्ष्य जनपद को दिया है।

गरीब तबके के लोगों को छत मुहैया कराने के लिए शासन ने लोहिया आवास योजना संचालित कर रही है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों से आवेदन मांगे गए थे। आवेदनों का सत्यापन करने के बाद विभागीय अधिकारियों ने भौतिक सत्यापन कर पात्रों का चयन किया। इन पात्रों की सूची शासन को भेजी गई थी। शासन द्वारा बजट आवंटित करने में देरी होने से लाभार्थी बार-बार विभाग का चक्कर लगा रहे थे।

इसके लिए परियोजना निदेशक ने शासन को कई बार पत्र भी लिखा था। बजट मिलते ही उसे लाभार्थियों के खाते में भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

प्रति आवास मिलेगा 2.75 लाख

इस सत्र के लोहिया आवास लाभार्थियों के लिए खुशी की बात यह है कि उन्हें बढ़ी हुए दर पर प्रति आवास 2.75 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। पहले एक आवास के लिए मात्र 1.75 लाख रुपये ही मिलते थे। इसमें से 2.45 लाख रुपये आवास के लिए एवं 30 हजार रुपये बिजली एवं प्रकाश आदि के मद में दिया जाएगा। फिलहाल प्रथम किस्त के रूप में लाभार्थियों को एक लाख साढ़े बाइस हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।

शेष लाभार्थियों को धन आवंटन शीघ्र

परियोजना निदेशक संतोष कुमार ने बताया कि शासन ने 937 के लक्ष्य के सापेक्ष अभी 726 लोहिया आवासों का ही बजट उपलब्ध कराया है। प्रथम किस्त एक लाख साढ़े बाइस हजार रुपये प्रति आवास के रूप में प्रदान की जाएगी। उसे खर्च करने के बाद अगली किस्त शासन से मिलने पर जारी की जाएगी। वहीं शेष 211 लाभार्थियों के मद में भी शीघ्र ही शासन द्वारा धन आवंटित होने वाला है।

chat bot
आपका साथी