बाजार की बढ़ी रौनक, ईद की खरीदारी हुई तेज

By Edited By: Publish:Sat, 26 Jul 2014 06:54 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jul 2014 06:54 PM (IST)
बाजार की बढ़ी रौनक, ईद की खरीदारी हुई तेज

गाजीपुर : माह-ए-रमजान कुछ दिनों का मेहमान है। खुशियों का त्योहार ईद ने दस्तक दे दी है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में ईदगाह की रंगाई-पुताई तेजी पर है। बाजार में रौनक है। कपड़ों के अलावा चूड़ी, जूता-चप्पल एवं साज-सज्जा के सामान की खरीदारी जोरों पर है। हालांकि महंगाई का असर साफ दिख रहा है। खरीदारी में लोग कंजूसी कर रहे हैं लेकिन बच्चों के आगे उनकी नहीं चल रही है। रोजेदारों का जकात एवं खैरात का सिलसिला तेजी पर है।

शहर के लालदरवाजा, महाजन टोली, टाउनहाल, नखास आदि में सुबह से देर रात तक खरीदारी का सिलसिला बना हुआ है। महंगाई के बावजूद हर कोई अपनी पसंद की चीज खरीदने में कोई कोताही नहीं कर रहा है। बच्चों की फरमाइशें पूरी की जा रही है। महिलाओं में काटन सूट की मांग जोरों पर है। बच्चों में कुर्ता-जींस अधिक पसंद की जा रही है। बच्चे कुर्ता के साथ बैलून साइज शलवार भी पसंद कर रहे हैं। युवतियां ड्रेस के साथ उससे मैचिंग चूड़ी, जूते, चप्पल आदि की खरीदारी कर रही हैं। युवतियों को सबसे अधिक परेशानी सूट के साथ दुपट्टा मैचिंग को लेकर हो रही है। मैचिंग रंग न मिलने से उन्हें मायूसी हो रही है। युवा जींस को अधिक तरजीह दे रहे हैं। बुजुर्ग ईद की नमाज के लिए कुर्ता-पायजामा को ही तरजीह दे रहे हैं। इनके दाम में कुछ इजाफा हुआ है लेकिन खरीदारी को लेकर बाजार में उत्साह दिख रहा है। गांधी पथ के कपड़ा व्यवसायी विजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बाजार अच्छा है। लोग खरीदारी कर रहे हैं। महिलाओं में काटन शलवार सूट की मांग अधिक है।

रमजान देता है प्रेम एवं शांति का संदेश

मुहम्मदाबाद : कोतवाली परिसर में पुलिस विभाग की ओर से पहली बार शुक्रवार की शाम रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। इफ्तार पार्टी में सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम रोजेदार व हिंदू समुदाय के लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर एसडीएम कैलाश सिंह ने कहा कि रमजान का त्यौहार लोगों को शांति व आपस में प्रेम का संदेश देता है। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी अतुल कुमार चौबे, मिर्जा अश्फाक बेग, तहमुल खां, दिनेश वर्मा, कलीम खां झन्ने, रामजी गिरि, बैजनाथ प्रसाद, बृजलाल यादव, सोहराब शाह, अजमल सूफी, तेजबहादुर यादव सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। प्रभारी निरीक्षक केके मिश्रा ने आगंतुकों के प्रति आभार ज्ञापित किया। भीमापार : स्थानीय बाजार स्थित मस्जिद में शुक्रवार की शाम रोजा अफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। अलविदा की नमाज अदा करने के लिए एकत्र हुए मुस्लिम बंधुओं के अलावा हिंदू वर्ग के लोग भी अफ्तार पार्टी में शामिल हुए। इस मौके पर शौकत अली, गुलाम नवी, खुर्शीद आलम, मास्टर अली, मकसूद आलम, गुफराम, गुलाम गौस, सतीश गुप्त, पप्पू यादव आदि शामिल थे। अंत में आयोजक श्यामसुंदर सोनकर ने आभार प्रकट किया।

ईद के दिन मुन्केरात से बचें

गाजीपुर : मौलाना जुनैद खां सलफी ने बताया कि टखनों के नीचे कपड़ा लटकाना, तकब्बुर और बड़ाई का इजहार करना मुन्केरात में आता है। ईद के दिन खुशी में बड़ाई और फखरों गुरूर की मिलावट नहीं होनी चाहिए। रिश्तेदारों एवं दोस्त अहबाब के साथ मुहब्बत का इजहार करें। खास कर त्योहार के दिन अकरबा एवं फकराअ व मसाकीन के हुकूक का ख्याल रखना चाहिए। मौलाना जुनैद ने कहा कि हूजूर (स.) ने फरमाया कि औरतों को घर से बेपर्दा नहीं निकलना चाहिए। इस्लाम में इस बात की इजाजत नहीं है। मौलाना ने कहा कि माह-ए-रमजान के आखिरी दिनों में लोगों को इबादत बढ़ा देनी चाहिए। साथ ही अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगनी चाहिए। अल्लाह ताला सबकी इबादत को कबूल फरमाए और उन्हें हमारे लिए जखीरए आखिरत बनाए।

chat bot
आपका साथी