एटीएम बूथों में सक्रिय ठगों को नहीं पकड़ सकी पुलिस

ट्रांस हिडन के एटीएम बूथों और आसपास ठगों का गिरोह सक्रिय है। गिरोह के सदस्य लोगों को झांसे में लेकर ठगी कर रहे हैं। मामलों में संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज हो रही है लेकिन पुलिस ठगों को पकड़ नहीं पा रही है। हालांकि पुलिस लोगों को जागरुक करने का अभियान चला रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 06:02 AM (IST)
एटीएम बूथों में सक्रिय ठगों को नहीं पकड़ सकी पुलिस
एटीएम बूथों में सक्रिय ठगों को नहीं पकड़ सकी पुलिस

अवनीश मिश्र, साहिबाबाद : ट्रांस हिडन के एटीएम बूथों और आसपास ठगों का गिरोह सक्रिय है। गिरोह के सदस्य लोगों को झांसे में लेकर ठगी कर रहे हैं। मामलों में संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज हो रही है लेकिन पुलिस ठगों को पकड़ नहीं पा रही है। हालांकि पुलिस लोगों को जागरुक करने का अभियान चला रही है।

--------

मामला एक : राम बहादुर थापा ने बताया है कि 15 जनवरी को आराधना सिनेमा के पास स्थित एटीएम बूथ से रुपये निकालने गए। उन्होंने एटीएम में कार्ड डाला लेकिन वह नहीं चला। इस दौरान बूथ में पहले से ही मौजूद तीन युवकों ने उन्हें झांसे में लेकर कार्ड बदल लिया। उनके खाता से दो बार में 13 हजार रुपये निकाल लिए। उन्होंने साहिबाबाद थाना में अज्ञात युवकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

कराई है।

-------

मामला दो : वैशाली सेक्टर - पांच निवासी अजय सिंह चौहान ने बताया है कि 19 जनवरी की शाम उनकी दो बेटियां पास में स्थित एक निजी बैंक के एटीएम बूथ में रुपये निकालने गईं। वहां पर दो अज्ञात युवकों ने उन्हें झांसे में लेकर 43 हजार रुपये ठग लिए। उन्होंने इंदिरापुरम थाना में अज्ञात ठगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

-------

मामला तीन : लाजपत नगर में हरजीत कौर परिवार के साथ रहती हैं। अशोक वाटिका स्थित एक एटीएम बूथ से उन्होंने 10 हजार रुपये निकाले। इस दौरान चार युवक एटीएम बूथ में आए। युवकों ने झांसा देकर उनका एटीएम कार्ड बदल लिया। उनके खाते से 53,997 रुपये निकाल लिए। मोबाइल पर संदेश आया, तो उन्हें ठगी की जानकारी हुई। साहिबाबाद थाना में अज्ञात ठग के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई।

--------

पुलिस की सतर्कता की खुली पोल : गाजियाबाद जिले की कमान संभालते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बैंकों व एटीएम बूथों के आसपास सुरक्षा के इंतजाम कड़े करने और पुलिस चेकिग के निर्देश दिए। एटीएम बूथों में रुपये जमा और निकालने के दौरान सावधानी बरतने की जानकारी लिखे पर्चे बंटवाए। फिर भी एटीएम बूथों व उसके आसपास ठगी हो रही है।

----------

पुलिस की पकड़ में नहीं आए ठग : लोगों का कहना है कि एटीएम बूथों में सीसीटीवी लगे होते हैं। ठगी के मामलों की सही से जांच - पड़ताल और सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर पुलिस ठगों को पकड़ सकती है। लोगों का कहना है कि ठगों के नहीं पकड़े जाने से इस बात की तस्दीक हो रही है कि ठगी के इन मामलों की पुलिस सही से जांच - पड़ताल नहीं कर रही है।

--------

बरतें सावधानी :

- जिस एटीएम बूथ में सुरक्षाकर्मी तैनात हों, उसमें ही पैसे निकालने व जमा करें।

- बैंकों की शाखाओं में स्थित एटीएम बूथों का इस्तेमाल करें।

- एटीएम बूथ में पैसे जमा करने और निकालने के दौरान किसी अन्य व्यक्ति को

न घुसने दें।

- एटीएम बूथ या आसपास संदिग्धों के दिखाई देने पर पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दें।

- एटीएम बूथ में पैसे जमा करने व निकालने के दौरान किसी अंजान व्यक्ति की

मदद न लें।

- किसी अंजान व्यक्ति को अपना एटीएम कार्ड न दें।

- एटीएम से पैसे निकालते समय पिन छिपाकर डालें।

-----------

एटीएम बूथों के पास चेकिग की जा रही है। एटीएम बूथों में लेनदेन के दौरान सावधानी बरतने के लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। ठगी से बचने के लिए लोगों का जागरुक होना बहुत जरूरी है।

- डॉ. मनीष मिश्र, पुलिस अधीक्षक नगर।

chat bot
आपका साथी