बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थान

बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थानबारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थानबारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थानबारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 09:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 09:10 PM (IST)
बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थान
बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, फिर भी एनसीआर में जिले का दूसरा स्थान

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : जिले के लोगों को बारिश के चलते सोमवार को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली। सोमवार को गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 375 दर्ज किया गया, जबकि यह रविवार को 448 पहुंच गया था। बारिश होने के बावजूद भी गाजियाबाद का वायु प्रदूषण दिल्ली-एनसीआर में दूसरे और देश में सातवें स्थान पर रहा। प्रदूषण की मात्रा अब भी सामान्य से तीन गुना अधिक बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन हल्की बारिश का अनुमान है ऐसा होता है तो वायु प्रदूषण की स्थिति में और सुधार आएगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार गाजियाबाद का पीएम-2.5 375 और पीएम-10 319 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया जबकि रविवार को पीएम-2.5 442 और पीएम-10 412 पहुंच गया था जो बेहद खतरनाक स्थिति में है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अशोक तिवारी ने बताया है कि सोमवार को हवा की गति अधिक रही और बारिश होने के कारण धूल के मोटे व महीन कण वायुमंडल से धूल गए हैं। आने वाले दो दिन और बारिश होने से वायु प्रदूषण व एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी