डाकघरों में पांच दिन भूल जाएं काम

डाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का कामडाकघरों में 19-23 जुलाई तक नहीं होगा बु¨कग व मनीआर्डर का काम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Jul 2018 07:17 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jul 2018 07:17 PM (IST)
डाकघरों में पांच दिन भूल जाएं काम
डाकघरों में पांच दिन भूल जाएं काम

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : डाकघरों में 19-23 जुलाई तक बु¨कग व मनीआर्डर समेत कई काम नहीं हो पाएंगे। दरअसल इंडिया पोस्ट मॉडर्नाइजेशन योजना के तहत सभी डाकघरों को डिजिटल किया जा रहा है। इस योजना के तहत कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआई) प्रणाली लागू की जाएगी। इसके चलते पांच दिन तक डाकघरों में कार्य नहीं हो पाएगा। ऐसे में लोग अपने जरूरी कार्य 18 जुलाई तक ही निपटा लें। हालांकि इस दौरान मेल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट संबंधित सेवाएं बाधित नहीं होंगी।

गाजियाबाद मंडल की प्रवर डाक अधीक्षक प्रियंका मिश्रा का कहना है कि डाकघर भी अब डिजिटल प्रणाली की ओर बढ़ रहे हैं। बैं¨कग और इंश्योरेंस संबंधी सेवाएं पहले ही डिजिटाइज की जा चुकी हैं। अब मेल भेजने और रजिस्ट्री आदि सेवाओं को भी इस प्रणाली के तहत लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के लागू होने से डाक सेवाओं में पारदर्शिता आएगी। साथ ही लोग ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद मंडल के तीनों जिलों गाजियाबाद हापुड़ व नोएडा में 19-23 जुलाई तक डाक सेवाएं आंशिक रूप से बाधित रहेंगी। मंडल के ग्रामीण अंचल में स्थित 201 ब्रांच पोस्ट आफिस के सिस्टम 19 जुलाई को अपग्रेड किए जाएंगे। वहीं 78 सब-पोस्ट आफिस और तीन हेड पोस्ट आफिस में 20-23 जुलाई तक काम चलेगा। सीनियर पोस्टमास्टर जेएस बिष्ट का कहना है कि अभी तक सभी डाकघर लोकल सर्वर से जुड़े हुए थे। इन्हें अब सीएसआइ प्रणाली से डिजिटल किया जाएगा। पांच दिन तक पैसे से जुड़े कार्य नहीं होंगे। मेल, रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट जैसी सेवाएं जारी रहेंगी। सिर्फ वही सेवाएं बाधित होंगी, जिनका पैसों से प्रत्यक्ष लेन-देन है। इसीलिए वीपीपी और मनी आर्डर की सेवाओं का लाभ इन दिनों में नहीं मिलेगा।

chat bot
आपका साथी