जलपुरुष से प्रेरित होकर बचा रहे जल

स्कूल में ही बना रखा है टैंक, घर का पानी भी आता है इसमें। वर्षा जल संचय के साथ अन्य पानी भी समाता है इस टैंक में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 11:21 PM (IST)
जलपुरुष से प्रेरित होकर बचा रहे जल
जलपुरुष से प्रेरित होकर बचा रहे जल

संवाद सहयोगी,शिकोहाबाद: शिकोहाबाद में दि एशियन पब्लिक स्कूल भी बीते 14 वर्ष से जल संरक्षण का संदेश दे रहा है। स्कूल परिसर के साथ-साि प्रबंधक ने पड़ोस में स्थित अपने घर के पानी को भी नालियों में बहाने के बजाए अलग से पाइल लगाकर स्कूल में बनाए गए रेन वाटर हार्वे¨स्टग तक पहुंचाने के इंतजाम किए हैं। इसके चलते जहां अन्य क्षेत्रों में 200 फुट तक सबमर्सिबल लग रही है तो स्कूल परिसर में मात्र 130 फुट पर पानी मिल रहा है।

शिकोहाबाद में जसलई रोड पर स्थित दि एशियन पब्लिक स्कूल कैंपस में ही रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम लगवाया है। यहां पर एक बड़ा टैंक बनवाया है तो इसमें से पानी को जमीन में पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। बरसात में स्कूल की इमारतों की छतों पर गिरने वाला पानी तो पाइपों के जरिए इस सिस्टम की मदद से जमीन में पहुंचता है वहीं आम दिनों में भी स्कूल में फैलने वाले साफ पानी को पाइपों के जरिए नाले-नाली में पहुंचाने के स्थान पर स्कूल में बने इस सिस्टम तक पहुंचाया जाता है। प्रबंधक राजेंद्र ¨सह यादव ने स्कूल के निकट स्थित घर पर गिरने वाले बरसात के पानी को भी संचय करने की व्यवस्था की है। घर का पानी पाइपों के जरिए स्कूल में बने सिस्टम तक आता है। प्रबंधक राजेंद्र ¨सह बताते हैं कि उन्हें पानी बचाने की प्रेरणा 14 वर्ष पूर्व जल पुरुष राजेंद्र ¨सह के संपर्क में आने पर मिली। एक बार उनके भाषण एवं काम को जानने के बाद तय कर लिया था कि इस दिशा में काम करेंगे। जब स्कूल में मौका मिला तो उन्होंने सबसे पहले जल संरक्षण पर जोर दिया।

-------

पानी बचाओ अभियान पर डीएम ने किया था सम्मानित :

स्कूल प्रबंधक राजेंद्र ¨सह ने कई साल पहले शिकोहाबाद में पानी बचाओ अभियान चलाया था। उस वक्त शहर में जगह-जगह पर स्कूली बच्चों की रैलियां निकालीं। कई दिन तक चलने वाले इस अभियान के रूप में अच्छी पहल के लिए तत्कालीन डीएम ने भी इन्हें सम्मानित किया था।

chat bot
आपका साथी