करवाचौथ पर खनकने को बेताब फीरोजाबाद का 'प्रेम ग्रंथ' कड़ा

करवाचौथ पर सुहागिनों के सोलह सिंगार में फीरोजाबाद की चूड़ियों का अलग ही महत्व है। इस बार प्रेमग्रंथ नामक कड़े की खूब डिमांड है। इसके अलावा भी कई डिजायन की चूड़ियां व कड़े हैं, जिनकी खूब खरीदारी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Oct 2018 11:49 PM (IST) Updated:Sun, 21 Oct 2018 11:49 PM (IST)
करवाचौथ पर खनकने को बेताब फीरोजाबाद का 'प्रेम ग्रंथ' कड़ा
करवाचौथ पर खनकने को बेताब फीरोजाबाद का 'प्रेम ग्रंथ' कड़ा

जासं, फीरोजाबाद : करवाचौथ पर सुहागिनों के सोलह श्रृंगार में फीरोजाबाद की चूड़ियों की भी खनक रहेगी। पंजाब में कड़े के सेट 'प्रेम ग्रंथ' की डिमांड तो है ही, जरकिन से जड़ीं 'देशप्रेमी' चूड़ियां भी बाजार को खूब भा रही हैं। इस त्योहार को लेकर चूड़ी बाजार खासा उत्साहित है।

सुहाग के इस पर्व पर चूड़ी की खनक की बात ही कुछ और है। पंजाब व हरियाणा से अच्छी डिमांड निकली। पंजाब में कड़े के सेट 'प्रेम ग्रंथ' पर महिलाएं मोहित हुई। 99 रुपये वाला आठ कड़े का राजा सेट की भी डिमांड है। 80 रुपये की कीमत में लाल टमाटरी रंग में 12 चूड़ी का सेट अच्छा बिका। देशप्रेमी (जरकिन का चमकदार नग), राम मंदिर (कड़े के सेट पर मंदिर जैसी आकृति), शिव गंगा व सदा सुहागिन नाम की चूड़ी भी पसंद की गई। -'रिषिका' कड़े मोह लेते मन:: करवाचौथ पर कड़े की डिमांड भी इस बार अच्छी रही है। 'रिषिका' को महिलाएं खासा पसंद कर रही हैं। आठ कड़े का सेट 150 रुपये का है, इसमें कई रंगों का समावेश किया गया है। -कैंसल भी हुए ऑर्डर :अक्टूबर के शुरुआत में चूड़ी की कीमतों पर बढ़ोतरी का असर सीधे-सीधे कारोबार पर पड़ा। 12-14 रुपये में बिकने वाली सादा चूड़ी के डिब्बों पर एक रुपये की बढ़ोतरी थोक में हुई, तो बाहर के कई कारोबारियों ने माल नहीं उठाया। ऐनवक्त पर हड़ताल से कटपीस (शॉर्ट माल) नहीं बन सका। इससे 25 फीसद तक कारोबार प्रभावित हुआ।

---------

--एक नजर--

* 25 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की चूड़ी और कड़े बाजार में।

* 25 फीसद कम रहा है बीते वर्ष की तुलना में कारोबार।

---------

'इस बार चूड़ी के साथ में कड़े की भी अच्छी डिमांड रही है, हालांकि 20 दिन पूर्व कारखानेदारों द्वारा की गई रेट बढ़ोतरी से कुछ दिक्कतें आई हैं।'

-निशांक अग्रवाल

चूड़ी कारोबारी

chat bot
आपका साथी