पांच वर्ष के अभिलेख जांचेगी केंद्रीय टीम

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : कॉमन रिव्यू मिशन के तहत केंद्र सरकार से आने वाली टीम इस बार फीरोजाबाद म

By Edited By: Publish:Fri, 30 Sep 2016 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2016 01:00 AM (IST)
पांच वर्ष के अभिलेख जांचेगी केंद्रीय टीम

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : कॉमन रिव्यू मिशन के तहत केंद्र सरकार से आने वाली टीम इस बार फीरोजाबाद में आएगी। इस टीम के आगमन को लेकर स्वास्थ्य महकमे में भी खलबली मची हुई है। टीम द्वारा एनआरएचएम (राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन) के पिछले पांच वर्ष के अभिलेखों का परीक्षण किया जाएगा। ऐसे में टीम के आगमन से पहले ही अभिलेखों को दुरस्त करने का काम शुरू हो गया है। अभिलेखों की खामियां दूर करने के लिए पड़ोसी जिलों से भी लेखा प्रबंधकों को बुलाया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा कॉमन रिव्यू मिशन के तहत एनआरएचएम की विस्तार से जांच की जाती है। बताया जाता है प्रदेश में इस बार केंद्र ने फीरोजाबाद एवं गोंडा जिले का चयन किया है। उक्त टीम का नवंबर में आगमन प्रस्तावित है। माना जा रहा है इस टीम में दो दर्जन से ज्यादा सदस्य रहेंगे, जो जिले में करीब आठ दिन रुक कर सत्र 2011-12 से लेकर 2015-16 तक के अभिलेखों की जांच करेंगे। एनआरएचम के तहत जो भी खर्चे हुए हैं, उसके साथ में अन्य काम की विस्तार से जांच की जाएगी। यहां यह कहना भी गलत नहीं होगा कई सीएचसी एवं पीएचसी पर अभिलेख अपूर्ण हैं।

बताया जाता है आगरा, हाथरस एवं मैनपुरी से बुलाए गए जिला लेखा प्रबंधकों को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भेज कर अभिलेखों की क्रॉस चे¨कग कराई जा रही है। वहीं जिला स्तर पर भी अभिलेखों की विभाग द्वारा खुद जांच की जा रही है, ताकि खामियों को पहले ही दुरस्त कर दिया जाए। जिससे केंद्रीय टीम के समक्ष कोई कमी सामने नहीं आए। इसके लिए भी बाहरी जिलों के लेखा प्रबंधक की मदद ली जा रही है। इस संबंध में सीएमओ डॉ. पुष्कर आनंद का कहना है कॉमन रिव्यू मिशन की टीम का नवंबर में आना प्रस्तावित है।

स्टेट से आई टीम ने दिए सुधार के निर्देश : इधर डॉ.आलोक रंजन के निर्देशन में प्रदेश स्तर से आई टीम ने भी जिले में व्यवस्थाओं को देखा। नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों के साथ में जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई खामियों को पकड़ कर इन्हें दूर करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी