खनन की रायल्टी से चमकेंगे कटरी के गांव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नई खनन नीति से यमुना पट्टी के पिछड़े गांवों में विकास की उम्मीद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 06:28 PM (IST)
खनन की रायल्टी से चमकेंगे कटरी के गांव
खनन की रायल्टी से चमकेंगे कटरी के गांव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नई खनन नीति से यमुना पट्टी के पिछड़े गांवों में विकास की उम्मीद जगी है। जिला खनिज न्यास फाउंडेशन में जमा होने वाली रायल्टी का दस फीसद हिस्सा विकास के लिए जमा किया जा रहा है। इस जमा राशि से कटरी के गांवों की शिक्षा, स्वास्थ्य व पेयजल जैसी समस्याएं दूर करने में मदद मिलेगी। चालू वित्तीय वर्ष में फाउंडेशन विकास के लिए पौने दो करोड़ की पूंजी जुटाई गई हैं, जिसमें पहली किस्त में 34 लाख रुपये शौचालय निर्माण में खर्च किए गए, शेष बची 1.55 करोड़ राशि से विकास के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे है।

भाजपा सरकार ने नई खनन नीति में खनन क्षेत्र वाले गांवों के विकास के लिए रायल्टी का दस फीसद खर्च करने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिला स्तर पर जिला खनिज न्यास फाउंडेशन की स्थापना कर डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी में दो पट्टाधारक, एक नामित ग्रामप्रधान, एडीएम, पीडब्लूडी एक्सईएन, सीएमओ को सदस्य व खान अधिकारी को सचिव बनाया गया है। करोड़ों का राजस्व देने वाले यमुना कटरी के गांव विकास को तरस रहे है। सुदूरवर्ती इन गांवों के योजनाएं पहुंचाने में प्रशासनिक मशीनरी भी काम नहीं कर पा रही है। सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी समस्याओं के चलते गांवों से पलायन तेजी से हो रहा है। रोजगार के अभाव में गांव के युवा महानगरों में जाकर रोजी-रोटी का जुगाड़ कर रहे है। जिला खनिज न्यास फाउंडेशन से गांव की तस्वीर बदलने की कवायद की जा रही है।

इन कार्यों में होगा खर्च

- न्यास में जमा पूंजी का साठ फीसद धन कटरी गांवों के प्राथमिकता वाले कार्यों में खर्च किया जाना है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल प्रमुख है। चालीस फीसद धन अन्य विकास कार्यों में जिसमें सड़क, पुल, पुलिया, नाला आदि के निर्माण में खर्च किया जा सकता है।

प्रस्ताव पर ही होगा निर्णय

- कटरी के गांवों से मिलने वाली समस्याओं व प्रस्तावों पर न्यास कमेटी जांच कराएंगी। समस्या सही पाए जाने पर संबंधित विभाग से कार्ययोजना तैयार कराई जाएगी। यह देखा जाएगा कि जिन ग्राम पंचायतों की भूखंड से जितनी रायल्टी का प्राप्त हुई है वहां विकास की उतनी हिस्सेदारी रहे। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक में ही प्रस्ताव पारित किए जाएंगे।

'खनन की रायल्टी से क्षेत्र के विकास के लिए दस फीसद धनराशि प्राप्त हो रही है। इस समय फाउंडेशन में 1.55 करोड़ की पूंजी है, जल्द ही बैठक बुलाकर विकास कार्यों के प्रस्ताव पारित कराएं जाएंगे '

-सौरभ गुप्ता, खान अधिकारी

chat bot
आपका साथी