बुखार से बच्ची की मौत, अढ़ावल में डेंगू

जागरण टीम फतेहपुर बिदकी व सदर तहसील की यमुना पट्टी बुखार की गिरफ्त में आ गई है। मुत्तौ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:07 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:07 PM (IST)
बुखार से बच्ची की मौत, अढ़ावल में डेंगू
बुखार से बच्ची की मौत, अढ़ावल में डेंगू

जागरण टीम फतेहपुर: बिदकी व सदर तहसील की यमुना पट्टी बुखार की गिरफ्त में आ गई है। मुत्तौर, अढ़ावल, कीर्तीखेड़ा में बुखार पीड़ितों को निजी पैथालॉजी में कराए गए परीक्षण में डेंगू संक्रमित पाया गया है। लगातार डेंगू के मामले बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग भी चितित हो गया है। अढ़ावल गांव में 70 रोगियों को चिह्नित करने के बाद उनमे दवा बांटने के साथ ही 10 संदिग्धों की जांच का नमूना एकत्र किया है। उपरोक्त गांवों के एक दर्जन से अधिक डेंगू पीड़ित लोगों का कानपुर के निजी अस्पतालों में उपचार चल रहा है। उधर जहांगीराबाद में एक 10 वर्षीय बेटी की बुखार को मौत हो गई। इससे गांव भर में दहशत फैल गई।

अढ़ावल में शुक्रवार को डॉ. मनीष के नेतृत्व में टीम गांव पहुंची और 70 बुखार के रोगी चिह्नित करते हुए उन्हें दवाएं दी हैं। टीम ने लक्षण के आधार पर 27 लोगों की कोरोना जांच की जो कि निगेटिव पाई गई। जबकि 10 लोगों पर डेंगू का संदेह जताते हुए नमूने लिए और 15 लोगों की स्लाइड तैयार की गई। इस दौरान लैब टेक्नीशियन आदित्य और लैब असिस्टेंट पंकज शुक्ला भी मौजूद रहे। उधर बिदकी तहसील में तीन माह से बुखार का कहर जारी है। बुखार से पीड़ित गांवों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। जहांगीराबाद निवासी अनिल निषाद की दस वर्षीय पुत्री सुनैना को तीन दिनों से बुखार आ रहा था। घर पर ही इलाज चल रहा था। शुक्रवार को बच्ची की हालत अचानक बिगड़ गई, जिसे आनन-फानन स्वजन लेकर सीएचसी जहानाबाद पहुंचे। यहां पर चिकित्सकों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। वहीं अमौली सीएचसी के भगौनापुर गांव में स्वास्थ्य टीम पहुंची। यहां पर 16 बीमारों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएं वितरित की हैं। उधर चांदपुर में स्वास्थ्य टीम ने 23 बीमारों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं का वितरण किया है। दो गांव में हुआ दवा का छिड़काव

अमौली सीएचसी के सिकंदरपुर में एंटी लार्वा व मकरंदपुर गांव में डीडीटी का छिड़काव कराया गया है। ग्रामीणों को घरों में सफाई रखने और जल जमाव न होने देने की सलाह दी गई है।

हमारे प्रयास जारी है: सीएमओ

सीएमओ डॉ. एसपी अग्रवाल ने कहा कि बीमारी की रोकथाम के लिए विभाग की तरफ से प्रयास लगातार जारी है। जिन गांवों में बुखार या अन्य तरह की बीमारी की सूचना मिल रही है वहां टीमें भेजी जा रही है।

chat bot
आपका साथी