महिला स्वयं सहायता समूह बाटेंगे आंगनबाड़ी का राशन

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर हॉट-कुक्ड मील बंद हुए कई माह हो चु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 12:00 AM (IST)
महिला स्वयं सहायता समूह बाटेंगे आंगनबाड़ी का राशन
महिला स्वयं सहायता समूह बाटेंगे आंगनबाड़ी का राशन

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : आंगनबाड़ी केंद्रों पर हॉट-कुक्ड मील बंद हुए कई माह हो चुके हैं। केंद्रों पर आने वाला पुष्टाहार भी बंद चल रहा है। शासन में आजीविका मिशन के तहत गठित महिला समूहों के माध्यम से केंद्रों पर खाने की व्यवस्था की योजना है। हालांकि इसकी अभी तक रूपरेखा नहीं बन सकी है। फिलहाल आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूखा राशन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी महिला स्वयं सहायता समूहों को सौंपी गई है।

सोमवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने विकास खंड बढ़पुर में आंगनबाड़ी कार्यक‌िर्त्रयों के साथ बैठक कर नई व्यवस्था की जानकारी दी। डीपीओ ने बताया कि सभी गांवों के आंगनबाड़ी केंद्रों, राशन कोटेदारों व महिला एसएचजी की मैपिग कराई जा चुकी है। समूह कोटेदार से राशन प्राप्त कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को वितरित करेंगे। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से राशन की माप के लिए बर्तन उपलब्ध कराए गए हैं। जिनसे लाभार्थियों को गेहूं, चावल व दालों आदि का वितरण किया जाएगा। यदि कोई लाभार्थी माप से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे तौलकर राशन देना अनिवार्य होगा। आंगनबाड़ी कार्यक‌र्त्री द्वारा वितरण दिवस पर लाभार्थियों के लिए परामर्श सत्र आयोजित किये जायेंगे। इनमें विभिन्न पौष्टिक व्यंजनों की जानकारी दी जाएगी। वितरण प्रक्रिया की फोटो व वीडियो को विभागीय पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। दूध व घी का वितरण सूखे राशन के साथ या राशन दुकान पर आने के तीन दिन के भीतर किया जाएगा। गेहूं, चावल व दाल का वितरण हर माह की पांच व छह तारीख को आंगनबाड़ी केंद्रों पर समूह की महिलाओं के सामने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किया जाएगा।

यह है वितरित होने वाली सामग्री की मासिक मात्रा छह माह से तीन वर्ष तक की आयु के बच्चों को - एक किलो चावल व डेढ़ किलो गेहूं, 750 ग्राम दालें, 450 ग्राम घी व 400 ग्राम स्किम्ड दूध।

गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को - एक किलो चावल व 2.5 किलो गेहूं, 500 ग्राम दालें, 900 ग्राम घी व 750 ग्राम स्किम्ड दूध।

तीन से छह वर्ष के बच्चों को - एक किलो चावल व डेढ़ किलो गेहूं व 400 ग्राम स्किम्ड दूध।

11 से 14 वर्षीय किशोरियों को - एक किलो चावल व दो किलो गेहूं, 750 ग्राम दालें, 450 ग्राम घी व 400 ग्राम स्किम्ड दूध।

गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को - एक किलो चावल व दो किलो गेहूं, 750 ग्राम दालें, 450 ग्राम घी व 400 ग्राम स्किम्ड दूध।

chat bot
आपका साथी