हल्ला बोल) लक्ष्य अधूरा, लेकिन फिर भी उद्देश्य तो पूरा

फोटो संख्या : 08 व 09 ए ------------------------- संवाद सहयोगी, कायमगंज : शौचालय निर्माण के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Mar 2018 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 12 Mar 2018 10:21 PM (IST)
हल्ला बोल) लक्ष्य अधूरा, लेकिन फिर भी उद्देश्य तो पूरा
हल्ला बोल) लक्ष्य अधूरा, लेकिन फिर भी उद्देश्य तो पूरा

फोटो संख्या : 08 व 09 ए

-------------------------

संवाद सहयोगी, कायमगंज : शौचालय निर्माण के लिए अंरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शुरू किए गए पांच दिवसीय 'हल्ला बोल-चुप्पी तोड़'अभियान सोमवार को खत्म हो गया। हालांकि इस दौरान शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य का आंकड़ा तो पूरा नहीं हुआ, लेकिन इस अभियान का जो मुख्य उद्देश्य था, वो पूरा हो गया। उद्देश्य, लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, महिलाओं को जागरूक करना। कायमगंज विकास खंड के अधिकांश ग्रामों में निर्धारित लक्ष्य से लगभग आधे शौचालय ही बन पाए हैं। फिर भी अभियान के पांच दिनों में चिन्हित ग्रामों में शौचालयों के निर्माण का कार्य तेजी से होता दिखा।

अभियान के अंतिम दिन सोमवार को ग्राम कुंवरपुर खास में ग्राम प्रधान रियासुद्दीन ने बताया कि लगभग 100 शौचालय बन चुके हैं। रात तक संख्या और बढ़ जाएगी। पूरे 210 शौचालय बनने में तीन दिन और लग सकते हैं। ग्राम हंसापुर गोराई के प्रधान अजय वर्मा ने बताया कि उनके गांव में 199 शौचालय निर्माण का लक्ष्य दिया गया। जिसमें आधे से अधिक बन गए हैं। करीब 35 राजमिस्त्री प्रति दिन काम में जुटे रहे, तब इतना काम हो सका है। वहीं ग्राम पहाड़पुर की प्रधान रामादेवी की ओर से उनके पुत्र ने बताया कि 199 शौचालय निर्माण लक्ष्य में अधिकांश पूर्ण हो गए हैं। अन्य दो ग्रामों नगला खुमानी मे 174 अजीजपुर में 156 शौचालय बनने हैं, वहां भी आधे से कुछ अधिक निर्मित होना बताए गए।

नवाबगंज की ग्राम पंचायत हुसैनपुर बांगर में 215, ढर्रा शादीनगर में 222, परिउली खरिदायी में 189, बलीपुर में 138, लखनपुर में 201 इज्जतघरों के निर्माण का लक्ष्य था। जिसके लिए महिलाओं द्वारा श्रमदान कर गड्ढों की खोदाई की गई थी। राज मिस्त्रियों व मजदूरों द्वारा इज्जतघरों के निर्माण का कार्य अभियान के अंतिम दिन युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। लेकिन अभियान के अंतिम दिन सभी इज्जतघरों का निर्माण पूर्ण होना टेढ़ी खीर नजर आ रहा है। निर्माण कार्य में उपयोग होने वाली ईंट अव्वल दर्जे की नहीं नजर आयी। डीपीआरओ अमित त्यागी ने परिउली खरिदायी, बलीपुर, ढर्रा शादीनगर आदि में शौचालयों के निर्माण का जायजा लिया।

मां ने बनाया मसाला, बेटियों ने ढोई ईटें

मोहम्मदाबाद ब्लाक की ग्राम पंचायत नगला सूदन में पूनम और गुंजन आठ बहनें और तीन भाई हैं। पूरा परिवार शौचालय निर्माण में जुटा है। पिता मजदूरी कर परिवार का पेट भरते हैं। सोमवार को पूनम जहां बहन-भाइयों के साथ निर्माण के लिए ईंटे ढोती दिखीं वहीं उनकी मां सीमेंट और बालू का मसाला तैयार करती नजर आईं।

chat bot
आपका साथी