लिक फेल होने से रेलवे स्टेशन पर टिकट वितरण बाधित

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन का बीएसएनएल लिक गुरुवार देर शाम फेल हो गया। जिससे जनसाधारण टिकट बुकिग सेवक (जेटीबीएस) आटोमेटिक टिकट बेंडिग मशीनें ठप हो गयीं। रिजर्वेशन भी बाधित हो गया। स्टेशन बुकिग कार्यालय में दो काउंटर पर थिक लाइन से टिकट जारी किए गए। शुक्रवार सुबह काउंटर पर भीड़ अधिक हो गयी। जिस कारण टिकट नहीं मिल सकी और कई यात्रियो की ट्रेनें छूट गयी। इस पर हंगामा होने लगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jun 2019 05:09 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 06:23 AM (IST)
लिक फेल होने से रेलवे स्टेशन पर टिकट वितरण बाधित
लिक फेल होने से रेलवे स्टेशन पर टिकट वितरण बाधित

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : रेलवे स्टेशन का बीएसएनएल लिक गुरुवार देर शाम फेल हो गया। इससे जनसाधारण टिकट बुकिग सेवा (जेटीबीएस), आटोमेटेड टिकट बेंडिग मशीनें ठप हो गईं और आरक्षण सेवा भी बाधित हो गई। स्टेशन बुकिग कार्यालय में दो काउंटर पर थिक लाइन से टिकट जारी किए गए। शुक्रवार सुबह काउंटर पर भीड़ अधिक हो गई। इससे टिकट नहीं मिल सकी और कई यात्रियों की ट्रेनें छूट गई, तो कुछ बिना टिकट के ही ट्रेन में चढ़ गए। इस पर यात्रियों ने रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया।

बीएसएनएल का लिक देर शाम अचानक ठप हो गया। इससे आरक्षण केंद्र में काम रुक गया। तभी यात्रियों की खासी भीड़ खिड़की पर लगी थी। सामान्य टिकट विडों से थिक लाइन से टिकट जारी कर काम चलाया गया। रेलवे अधिकारियों ने बीएसएनएल अधिकारियों से संपर्क किया तो बताया गया कि केबल कटने से समस्या आई है। इससे फतेहगढ़ सहित सेक्सन की अन्य स्टेशनों पर भी टिकट वितरण का काम बाधित हो गया। शुक्रवार सुबह कासगंज, शिकोहाबाद, कानपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें प्लेटफार्म पर खड़ी थीं। टिकट के लिए यात्रियों की लंबी कतार खिड़की के बाहर हाल में लगी थी। जेटीबीएस के अलावा बाहर जन साधारण टिकट बुकिग सेवक सेंटर भी ठप थे। बड़ी तादाद में यात्रियों की ट्रेन छूट गयी और वह टिकट के लिये कतार में खड़े रह गए। इस पर हंगामा होने लगा। कुछ यात्री तो बिना टिकट ही भागकर ट्रेन में चढ़ गए। हंगामा होने पर वाणिज्य अधीक्षक सीपी पटेल ने तीसरा काउंटर शुरू किया। दोपहर को भी खासी भीड़ काउंटरों पर लगी रही। स्टेशन का लिक अक्सर फेल हो जाता है। इससे समस्या आती है। स्टेशन पर थिक लाइन से 72 घंटे तक कंप्यूटर से टिकट जारी रखी जाती है। इस दौरान जारी होने वाली टिकटों का विवरण लिक सही होने पर सर्वर में अपलोड हो जाता है। 72 घंटा बाद मैनुअल टिकट जारी की जाती है। वाणिज्य अधीक्षक ने बताया कि तीन काउंटर चलाकर टिकट दी जारी की गई।

chat bot
आपका साथी