हिदी की जगह निकला गणित, विज्ञान का पर्चा

अयोध्या परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के पहले दिन कक्षा छह से लेकर आठ तक की परीक्षा में कहीं पैकेट से प्रश्नपत्र कम निकले तो किसी विद्यालय में हिदी के पैकेट में विज्ञान व गणित का पर्चा निकला। पहली पाली की परीक्षा में गलत पर्चा निकलने से अफरातफरी रही। शिक्षक प्रश्नपत्र के जुगाड़ में इधर-उधर भागते रहे। ऐसे विद्यालयों में परीक्षा देर में शुरू हुई। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखे गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Mar 2019 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 15 Mar 2019 11:14 PM (IST)
हिदी की जगह निकला गणित, विज्ञान का पर्चा
हिदी की जगह निकला गणित, विज्ञान का पर्चा

अयोध्या : परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के पहले दिन कक्षा छह से लेकर आठ तक की परीक्षा में कहीं पैकेट से प्रश्नपत्र कम निकले तो किसी विद्यालय में हिदी के पैकेट में विज्ञान व गणित का पर्चा निकला। पहली पाली की परीक्षा में गलत पर्चा निकलने से अफरातफरी रही। शिक्षक प्रश्नपत्र के जुगाड़ में इधर-उधर भागते रहे। ऐसे विद्यालयों में परीक्षा देर में शुरू हुई। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखे गए।

तारुन संवादसूत्र के अनुसार गुरुवार को प्रथम पाली में हिदी की परीक्षा में प्रश्नपत्र का लिफाफा खोला गया तो कक्षा छह की हिदी के पेपर की जगह गणित का पेपर निकला। इसकी सूचना शिक्षकों ने विभागीय अधिकारियों को दी। वैकल्पिक व्यवस्था के भरोसे परीक्षा संपन्न कराई जा सकी। पूर्व माध्यमिक विद्यालय तारुन के शिक्षक सुरेश कुमार, सत्येंद्र पाठक ने बताया कि ब्लैक बोर्ड पर प्रश्नपत्रों को लिखकर, लालबहादुर वर्मा, नागेश वर्मा, अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि पेपर को वाट्सएप से मंगाकर परीक्षा कराई। तारुन के खंड शिक्षाधिकारी कमला प्रसाद ने बताया कि प्रश्नपत्रों की व्यवस्था कर परीक्षा संपन्न कराई गई। पूराबाजार के कुछ विद्यालयों में कक्षा छह के हिदी के पैकेट में विज्ञान का पर्चा निकला। रुदौली व मवई के कई विद्यालयों में कक्षा छह के हिदी के पैकेट में आठ का प्रश्नपत्र निकलने से हड़कंप रहा। -------- परीक्षा में भी कम छात्र संख्या

तारुन: पूर्व माध्यमिक विद्यालय नेतवारी चतुरपुर में कक्षा छह में पंजीकृत 16 के सापेक्ष 11, कक्षा सात व आठ में पंजीकृत 23 में 18 बच्चे ही परीक्षा सम्मिलित हुए। खंड शिक्षा अधिकारी कमला प्रसाद ने बताया कि हिदी का प्रश्नपत्र न होने पर वैकल्पिक व्यवस्था कर परीक्षा को सकुशल संपन्न कर दिया गया।

--------

तारुन में इस समस्या की जानकारी मिली है। लापरवाही बरतने वालों को नोटिस भेजा गया है। जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अमिता सिंह, बीएसए

chat bot
आपका साथी