बेमौसम सब्जियों और फलों की पैदावार से बढ़ेगी आय

जागरण संवाददाता इटावा जनपद में बेमौसम सब्जियों और फलों की पैदावार शुरू कराने से किसानो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:32 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:32 PM (IST)
बेमौसम सब्जियों और फलों की पैदावार से बढ़ेगी आय
बेमौसम सब्जियों और फलों की पैदावार से बढ़ेगी आय

जागरण संवाददाता, इटावा : जनपद में बेमौसम सब्जियों और फलों की पैदावार शुरू कराने से किसानों की आय बढ़ाने के सार्थक प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इस ओर किसानों को सफलता भी मिलने लगी है। प्रशासन ऐसे किसानों को प्रोत्साहित कर रहा है। इससे आम जनमानस को कई सब्जियां और फल हर समय मिलेंगे।

बेमौसम सब्जियों और फलों की खेती की शुरूआत ब्लॉक बसरेहर, सैफई और बढ़पुरा क्षेत्र में कराई गई है। भिडी, तोरई, लौकी, खीरा और टमाटर सहित अन्य कई सब्जियों की तथा फलों में तरबूज, खरबूजा, ककड़ी की पैदावार कराई गई है। प्रगतिशील किसानों ने सरकार की इस योजना को धरातल में साक्षात करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कृषि वैज्ञानिकों तथा कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों की सलाह से निरंतर आगे बढ़ते रहे। बेमौसम खेती में अधिकतर किसानों ने रासायनिक खादों के साथ जैविक खाद का ज्यादा सहारा लिया। जिस क्षेत्र में जैसी जलवायु तथा भौगोलिक स्थिति है उसी के अनुरूप बेमौसम सब्जियों और फलों का उत्पादन किया। इससे कड़कड़ाती सर्दी में ताजा तरबूज और खरबूज का स्वाद ले सकते हैं। इसी तरह गर्मियों के मौसम में गोभी, बंद गोभी और मटर भी ताजी मिलेगी।

बेमौमस सब्जी और फलों के उत्पादन से किसानों की आय बढ़ेगी इसी के साथ लोगों को अधिकांश सब्जियां और फल हर मौसम में प्राप्त हो सकेंगे। तीनों ब्लॉक में इस योजना के अच्छे परिणाम मिले हैं इससे अन्य किसान भी प्रेरित होंगे।

डॉ. राजा गणपति आर

मुख्य विकास अधिकारी

chat bot
आपका साथी