इटावा सफारी पार्क से जुड़ने जा रहा पांच शेर-शेरनियों का कुनबा

इटावा सफारी पार्क में शेरों के कुनबे को बढ़ाया जा रहा है। गुजरात के शक्कर बाग चिडिय़ा घर से यहां पर दो शेर व तीन शेरनी लाने की तैयारी की जा रही है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Aug 2017 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 25 Aug 2017 05:34 PM (IST)
इटावा सफारी पार्क से जुड़ने जा रहा पांच शेर-शेरनियों का कुनबा
इटावा सफारी पार्क से जुड़ने जा रहा पांच शेर-शेरनियों का कुनबा

इटावा (जेएनएन)। इटावा सफारी पार्क में शेरों के कुनबे को बढ़ाया जा रहा है। गुजरात के शक्कर बाग चिडिय़ा घर से यहां पर दो शेर व तीन शेरनी लाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में सफारी पार्क प्रशासन ने शक्करबाग चिडिय़ाघर को पत्र भेजा है। शेर व शेरनी को एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाया जाएगा। बदले में जानवरों को देने के लिए कानपुर व लखनऊ चिडिय़ाघर में व्यवस्था की गई है। अगले तीन माह में इटावा सफारी पार्क का उद्घाटन होना है। इसके लिए भाजपा सरकार के मंत्रियों ने हरी झंडी दे दी है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री के आश्वासन पर माने शिक्षामित्र, फिलहाल कोई घोषणा नहीं

योगी कर सकते नवंबर में उद्घाटन 

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अक्टूबर या नवंबर में उद्घाटन कर सकते हैं। सफारी पार्क में बनाई गई लायन सफारी तभी चालू हो सकती है जब यहां पर शेरों व शावकों की संख्या मिलाकर दस से ऊपर हो जाएगी। केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण ने इसे इस शर्त के बाद ही खोलने की अनुमति दी है। फिलहाल सफारी में तीन शेर व तीन शेरनी के अलावा दो शावक हैं। दो शेर व तीन शेरनी और आने के बाद इनकी संख्या 10 से ऊपर हो जाएगी। 

यह भी पढ़ेंतलाक-ए-तफवीजः शबनम ने शौहर से कहा-तलाक-तलाक-तलाक

मौसम अनुकूल होने पर बढ़ेगी ब्रीडिंग 

सफारी में मौसम शेरों की ब्रीडिंग के अनुकूल होने वाला है। सितंबर से नवंबर तक का मौसम ब्रीङ्क्षडग के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में सफारी प्रशासन का प्रयास है कि शेरनी की संख्या बढ़ाए जाने पर ब्रीङ्क्षडग में तेजी आएगी। इससे शावकों की संख्या तेजी से बढ़ेगी और शेरों का कुनबा जल्द बढ़ाया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ेंगोरखपुर कांड में दबंगई दिखा रही योगी सरकार: राज बब्बर

मोदी ने दिए थे अखिलेश को शेर 

इटावा सफारी पार्क में शुरुआती दौर में आने वाले शेर व शेरनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात के शक्कर बाग जू से मिले थे। वर्ष 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शेरों के लिए प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी थी। इसके बाद इटावा सफारी पार्क में तीन शेरों का जोड़ा भेजा गया था, जिसमें से एक की मौत हो गई थी। निदेशक इटावा सफारी पार्क पीपी सिंह ने बताया कि शेरों का कुनबा बढ़ाया जाएगा। दो शेर व तीन शेरनी को लेकर गुजरात के शक्करबाग जू को पत्र लिखकर जल्द ही उनसे इनको देने की मांग की गई है। लायन सफारी में ब्रीडिंग कार्य को तेज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी