शहर में बनाया जाएगा विकलांग पुनर्वास केंद्र

इटावा, जागरण संवाददाता : पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा विकलांग जन विकास मंत्री साहब ¨सह सैनी ने शुक्रवार को

By Edited By: Publish:Sat, 21 May 2016 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 21 May 2016 01:00 AM (IST)
शहर में बनाया जाएगा 
विकलांग पुनर्वास केंद्र

इटावा, जागरण संवाददाता : पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा विकलांग जन विकास मंत्री साहब ¨सह सैनी ने शुक्रवार को यहां कहा कि सपा सरकार विकलांगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बना रहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के जिले में विकलांग पुनर्वास केंद्र का निर्माण कराया जायेगा। जिसका लाभ विकलांगों को मिलेगा।

उन्होंने कक्षा 1 से कक्षा आठ तक के छात्रों को अभी तक छात्रवृत्ति न मिलने के प्रश्न पर कहा कि नियमों में संशोधन हो जाने तथा आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते कुछ छात्रों का विवरण अभी फीड नहीं हो सका है, इसके चलते उनकी छात्रवृत्ति नहीं मिल सकी है। कार्रवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि इटावा, मैनपुरी, कन्नौज जिले से पोलियो ग्रस्त 100 बच्चों का इलाज कराके उन्हें राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है तथा विकलांग उपकरण कैपं लगा कर वितरित करने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कुष्ठ विकलांगों को ढाई हजार रुपया पेंशन देने की तैयारी की है। अब विकलांग पेंशन भी 300 रुपया से बढ़ाने की बात मुख्यमंत्री से की जायेगी, ताकि विकलांग पेंशन बढ़ाई जा सके। इसके लिए 80 फीसद या उससे ऊपर के विकलांगों को प्राथमिकता मिलेगी। उन्होंने कहा कि उप चुनाव में मिली सपा को सफलता मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व का ही प्रतिफल है।

उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा ने 2014 के चुनाव में अच्छे दिन लाने की बात कही थी, अच्छे दिन तो क्या मंहगाई भी कम नहीं कर सकी। मोदी ने विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने तथा उसको गरीबों के खातों में 15-15 हजार डलवाने का वाद किया था, एक पैसा भी नहीं दिया। कालेधन के मामले में भाजपा के नेता ही सबसे अधिक पाये गये। इस अवसर पर सपा नेता रामसेवक यादव व जिला विकलांग कल्याण अधिकारी रजनीश पांडेय भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी