पायदापुर में उत्तर पुस्तिका बदलते पकड़ा शिक्षक, दो केंद्र व्यवस्थापक हटाए

कक्ष निरीक्षक की सूझबूझ से कॉपी बदलने का प्रयास हुआ नाकाम खेड़ा बसुंधरा में परीक्षा कार्य करते मिला चपरासी किया कार्यमुक्त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 10:54 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 06:00 AM (IST)
पायदापुर में उत्तर पुस्तिका बदलते पकड़ा शिक्षक, दो केंद्र व्यवस्थापक हटाए
पायदापुर में उत्तर पुस्तिका बदलते पकड़ा शिक्षक, दो केंद्र व्यवस्थापक हटाए

एटा, जासं। गुरुवार को बोर्ड परीक्षा के दौरान सकरौली क्षेत्र के पायदापुर परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिका बदलने का प्रयास करते शिक्षक को पकड़ पुलिस के सुपुर्द किया गया है। अव्यवस्थाओं और लापरवाही पर डीआइओएस ने दो केंद्र व्यवस्थापकों को हटाने की कार्रवाई की है। खेड़ा बसुंधरा परीक्षा केंद्र पर लिपिक का कार्य कर रहे चपरासी को भी कार्यमुक्त कर दिया। उधर, डीएम ने अनुपस्थित स्टेटिक मजिस्ट्रेटों का भी वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

सुबह सामाजिक विज्ञान हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटर कृषि जंतु विज्ञान की परीक्षा थी। सकरौली क्षेत्र स्थित एमके कन्या इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर हुआ यह कि परीक्षा समाप्ति के समय कक्ष संख्या 12 की कक्ष निरीक्षक प्रीति चौधरी सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय भूपालगढ़ी को सहयोगी कक्ष निरीक्षक राजकिशोर ने उत्तर पुस्तिका दी। उस कॉपी पर कक्ष निरीक्षक प्रीति ने अपने हस्ताक्षर न देखकर दूसरी उत्तर पुस्तिका से मिलान किया तो लेख में भिन्नता पाई। इसकी जानकारी स्टेटिक मजिस्ट्रेट त्रिलोकीनाथ यादव को दी और मौके पर तहसीलदार राकेश त्यागी भी पहुंच गए। उत्तर पुस्तिका बदलने का प्रयास करने वाले राजकिशोर को पुलिस के सुपुर्द कर दिया, जो उत्तर पुस्तिका बदलने का प्रयास किया गया वह दूसरे कक्ष की छात्रा चंचल की कॉपी थी, जिसे राजकिशोर कक्ष 12 की किसी छात्रा से बदलना चाह रहा था। मामले की रिपोर्ट स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने दर्ज कराई है।

उधर, डीएम सुखलाल भारती ने सुबह अवागढ़, जलेसर क्षेत्र के केंद्रों पर बोर्ड परीक्षाओं का जायजा लेते हुए व्यवस्थाओं को परखा। कक्ष निरीक्षकों के साथ-साथ उन्होंने नकलविहीन परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापकों को भी हिदायत दी। उन्होंने केंद्रों पर अनुपस्थित स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के विरुद्ध भी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सुबह ही डीआइओएस एमपी सिंह ने कोमल सिंह इंटर कॉलेज हिम्मतपुर पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट को अनुपस्थित पाया। उल्फत राय इंटर कॉलेज खेड़ा बसंधरा पर परीक्षा कार्य करते मिले चपरासी सुनील कुमार को कार्यमुक्त कर दिया। सेंट एंड्रूज इंटर कॉलेज निधौलीकलां पर हिदायत के बावजूद भी बालिकाओं का मिश्रित सीटिग प्लान न मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया।

जेडएच इस्लामियां इंटर कॉलेज पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट मौजूद नहीं थे। लोंगश्री इंटर कॉलेज मुसियार जलेसर केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक नीतू का सही नियंत्रण न पाने पर उन्हें भी हटाकर नए केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की गई है। दूसरी पाली में आर्य विद्यालय पर बेसिक के कक्ष निरीक्षक न पहुंचने की स्थिति मिली। वहीं प्रिटिस ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट द्वारा अब तक ड्यूटी न करने की जानकारी दी। डीआइओएस ने बताया है कि केंद्रों पर गायब चल रहे स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के संबंध में रिपोर्ट भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी