क्यूआर कोड न रखने पर चार खाद-बीज की दुकानें निलंबित

सीडीओ के आदेश पर चला जनपद में चेकिग अभियान तीन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से की कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:18 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:18 AM (IST)
क्यूआर कोड न रखने पर चार खाद-बीज की दुकानें निलंबित
क्यूआर कोड न रखने पर चार खाद-बीज की दुकानें निलंबित

जासं, एटा: मुख्य विकास अधिकारी के आदेश पर जिला कृषि अधिकारी ने दो अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर खाद-बीज की दुकानों पर चेकिग अभियान चलाया। इसमें क्यूआर कोड, स्टाक रजिस्टर आदि न रखने पर चार दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए गए। 19 दुकानदारों को अनियमितता पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही 17 खाद और बीज के नमूने भी संकलित किए गए।

मुख्य विकास अधिकारी अजय प्रकाश ने उर्वरकों की दुकानों पर क्यूआर कोड और पीओएस मशीन के भौतिक सत्यापन के लिए जिला कृषि अधिकारी एमपी सिंह, जिला उद्यान अधिकारी नलिन सुंदरम भट्ट एवं सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता महावीर सिंह की संयुक्त टीम गठित की। उसी को लेकर बुधवार को तीनों अधिकारियों ने खाद बीज की दुकानों पर छापामार कार्रवाई की। इसके दौरान टीम ने क्यूआर कोड न रखने और सत्यापन में गड़बड़ी पाए जाने पर जय माता दी ट्रेडर्स, किसान एग्री सेंटर, राजपूत खाद भंडार और मोहित ट्रेडर्स के लाइसेंस निलंबित कर दिए। 19 दुकानदारों को दुकान बंद करने और छुटपुट कमी पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। टीम के लोगों ने पांच उवर्रक और 12 बीज के सैंपल लिए।

जिला कृषि अधिकारी एमपी सिंह ने कहा कि नोटिस का सही जवाब न देने वाले दुकानदारों के खिलाफ लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी। टीम में जितेंद्र कुमार, अमित कुमार, त्रिवल सिंह, चन्द्रप्रकाश, शशि कुमार, अनंत प्रताप आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी