फल, फूल व औषधि पौधे रोपे

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): वन महोत्सव के अंतर्गत मंगलवार को नदरई स्थित नहर पटरी के किनारे पौध रो

By Edited By: Publish:Tue, 07 Jul 2015 06:31 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2015 06:31 PM (IST)
फल, फूल व औषधि पौधे रोपे

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): वन महोत्सव के अंतर्गत मंगलवार को नदरई स्थित नहर पटरी के किनारे पौध रोपण किया गया। इस दौरान फल-फूल, औषधि सहित छायादार पौधे रोपित किए गए। ब्रह्मकुमारी विद्यालय में भी वन महोत्सव बनाया गया।

वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक प्रमुख रामनिवास ने कहा कि वन विभाग की जिम्मेदारी है कि वे निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें और पौधे को रोपित कराएं। उन्होंने छायादार पौधों को रोपित कराए जाने पर बल दिया। कहा कि प्राय: देखने को मिलता है कि विभाग द्वारा पौधों को रोपण तो करा दिया जाता है लेकिन उनके रखरखाव और पोषण में लापरवाही बरती जाती है। जिससे तमाम वृक्ष फलने फूलने से पहले ही मृत हो जाते हैं।

कार्यक्रम को प्रभारी वन अधिकारी एके सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी आरएस गौतम, सैक्शन ऑफीसर पवन कुमार, आदि ने भी संबोधित किया।

इसी क्रम में ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय सत्यधाम पर भी पौधारोपण कर वन महोत्सव मनाया गया। इस दौरान मनीषा बहन ने भारत की प्राचीन यौगिक खेती पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि गमले में पौधे को वैज्ञानिक तरीके से लगायें तो अधिक सफलता मिलेगी। गमले में छेद नीचे नहीं बल्कि साइड में होना चाहिए। इस मौके पर पौधा रोपित भी किए गए।

chat bot
आपका साथी