काम अभी अधूरा, फिर भी रेल संचालन का दावा

जागरण संवाददाता, कासगंज: रेल विभाग कासगंज-बरेली ब्राडगेज मार्ग पर इसी महीने रेल दौड़ाने का फिर दावा क

By Edited By: Publish:Sat, 03 Jan 2015 08:30 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jan 2015 08:30 PM (IST)
काम अभी अधूरा, फिर भी रेल संचालन का दावा

जागरण संवाददाता, कासगंज: रेल विभाग कासगंज-बरेली ब्राडगेज मार्ग पर इसी महीने रेल दौड़ाने का फिर दावा कर रहा है। अभी काफी काम अधूरा पड़ा है। इसके बावजूद भी ब्राडगेज कार्य पूर्ण होने की बात अधिकारी कर रेल संचालन माह के अंत तक करने को लेकर दिलासा दे रहे हैं जबकि पिछले पखवाड़े यही अधिकारी मार्च में ट्रेन दौड़ाने की बात कर रहे थे। उधर अगले पखवाड़े केंद्रीय संरक्षा आयुक्त यहां निरीक्षण को पहुंचेंगे।

नववर्ष पर यात्रियों को ब्राडगेज मार्ग की सौगात देने का रेलवे ने पूर्व में दावा किया और संभावना जताई कि कासगंज-बरेली ब्रॉडगेज मार्ग पर काम पूरा होने के साथ ही इस मार्ग पर रेलगाडियां यात्री सुविधाओं के हवाले कर दी जाएंगी। तीन वर्ष पूर्व जब कासगंज-बरेली ब्राडगेज मार्ग के लिए 235 करोड़ की योजना को हरी झंडी मिली थी उसके बाद बीते वर्ष काम पूरा करते-करते रेलवे ने धन खत्म होने की बात कह दी। सरकार ने बीस करोड़ रुपये फिर दे दिए। तब कहा गया कि दिसंबर में ट्रेन दौड़ाई जाएगी। मंत्रालय ने बीस करोड़ रुपये फिर से रिलीज किए और इस बार समय की पाबंदी लगाई गई कि दिसंबर में हर हाल में काम पूरा कर दिया जाए। दिसंबर माह के अंत में रेलवे की तकनीकी मंडल स्तर टीम ने निरीक्षण कर कार्य पर असंतोष जताया और फरवरी तक काम पूरा होने की बात कही। उसके बाद रेलवे मार्च में ट्रेन दौड़ाने की बात कहने लगा, लेकिन अब फिर जादुई तरीके से काम पूरा होने की बात कही जा रही है जबकि कई कार्य अधूरे नजर आ रहे हैं। रेलवे के केंद्रीय संरक्षा आयुक्त का इसी पखवाड़े में निरीक्षण संभावित है। इसको लेकर आनन-फानन में अधूरे कार्य पूरे किए जा रहे हैं। जनवरी के अंत तक ट्रेन दौड़ाने का दावा फिर से कर दिया है।

सिग्नल कार्य 70 फीसद ही पूरा

रेलवे द्वारा ब्राडगेज मार्ग पर सिग्नलिंग का काम अंतिम चरण में किया जा रहा है। सत्तर फीसद सिग्नल का काम पूरा हो गया है जबकि समपारों पर अभी काम चल रहा है। विभाग बदायूं-बरेली के बीच काम पूरा नहीं कर पाया है।

कह रहे रेल अधिकारी

इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि कासगंज-बरेली ब्राडगेज मार्ग पर काम पूरा हो गया है। अब संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण की तिथि नियत होने की देरी है। इसी माह में निरीक्षण होगा और इसी माह में ही ट्रेन का संचालन करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी