किसान महोत्सव से जुड़ गए जनपदवासी

By Edited By: Publish:Fri, 08 Jun 2012 10:55 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jun 2012 10:56 PM (IST)
किसान महोत्सव से जुड़ गए जनपदवासी

देवरिया : जिलाधिकारी कुमार रविकांत सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा आयोजित किसान महोत्सव के जरिए जनपदवासियों से सीधे जुड़ने का मौका मिला है। इसके लिए मैं जागरण का आभारी हूं। हमारा प्रयास है कि इस तरह के आयोजन के जरिए सिर्फ देवरिया ही नहीं बल्कि पूरा प्रदेश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़े। हमारा यह गुरुतर दायित्व है कि हम अन्य क्षेत्रों की बजाय कृषि क्षेत्र में भी अपना नेतृत्व प्रदान कर सकें। श्री सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र में और उत्पादन व वृद्धि करने की जरूरत है।

आगन्तुकों का स्वागत करते हुए दैनिक जागरण के समाचार संपादक उमेश शुक्ल ने कहा कि दैनिक जागरण पत्र ही नहीं मित्र भी है। जागरण इसी स्लोगन के तहत समाज में होने वाली हर गतिविधियों को लोगों तक पहुंचाता है। आप सभी को समाज व हमारे मुहल्ले के आसपास होने वाली हर गतिविधियों से रूबरू कराना हमारा कर्तव्य है। आज से इस स्थान पर त्रिदिवसीय किसान महोत्सव का शुभारंभ हुआ है। चूंकि यह विषय कृषि का है। ऐसे में यह निश्चित है कि इस कार्यक्रम के जरिए हम कृषि से जुड़े बातों पर ही चर्चा करेंगे।

श्री शुक्ल ने कहा कि हमारी धरा में इतनी संपदा है तथा हमारे किसानों में इतनी क्षमता है कि वह बड़े प्यार से धरती मां की छाती पर हल चलाकर अधिक से अधिक अनाज उगाते हैं, जिससे हम अपना जीवन-यापन करते हैं। यहां के किसान हमेशा कृषि के क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं। सबसे अधिक चीनी की मिले इसी जनपद में हैं। उन्होंने कहा कि आज समय बदला है। टाइम मैनेजमेंट की बात आती है। हमें गेहूं, चावल व गन्ना से निकलकर आगे की सोचनी होगी। जरूरी फल-फूल भी ऊंगाने चाहिए। कृषि उत्पादन पर भी जोर देने की जरूरत है। साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि तात्कालिक फायदे के चक्कर में धरा का नुकसान न हो।

हनुमान मंदिर के महंत परमात्मा दास ने कहा कि यह देश कृषि प्रधान व ऋषि प्रधान है। कृषि के क्षेत्र में हमारा देश काफी आगे बढ़ चुका है। ऐसे कार्यक्रमों से जनमानस और कृषि से जुड़ेगा। हम चाहेंगे कि जागरण भविष्य में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन न सिर्फ ब्लाक बल्कि तहसील स्तर पर भी करे।

सेवानिवृत्त आइएएस रामेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि सामाजिक दायित्वों के निवर्हन का संकल्प जो दैनिक जागरण ने प्रदर्शित किया है, अनुकरणीय प्रयास है। गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. सच्चिदानंद श्रीवास्तव ने किसान महोत्सव की सराहना करते हुए कहा कि यह आयोजन जनपद के किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इसके पूर्व महोत्सव का विधिवत शुभारंभ फीता काटकर, मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्य अतिथि भक्तिवाटिका के पीठाधीश्वर श्री श्री जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी राजनारायणाचार्य जी महाराज व जिलाधिकारी कुमार रविकांत सिंह ने किया। तत्पश्चात पं.ठाकुर चौबे महाविद्यालय की कुमारी प्रीति पांडेय, प्रियांशी बरनवाल व कविता मिश्रा ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण कर किया गया।

कार्यक्रम का संचालन अभय द्विवेदी व श्रीमती मंजू पांडेय ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जागरण के प्रबंधक सुनील कुमार लद्धू, प्रसार व्यवस्थापक निर्भय नारायण सिंह, समाजसेवी अखिलेन्द्र शाही, राजेन्द्र मल्ल, प्रेम अग्रवाल, डा. शोभा शुक्ला, प्रधानाचार्य पीके शर्मा, शिक्षामित्र संघ के प्रदेशीय मंत्री अनिल यादव, एस्प्रा के सुशील अग्रहरि, शिवेन्द्र उपाध्याय, जय प्रकाश मणि समेत सैकड़ों गणमान्य लोग, शहर के बुद्धिजीवी व किसान मौजूद रहे।

-------------------

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी