शहीदों की याद में शिलापट्ट का अनावरण

देवरिया : पुलिस स्मृति दिवस पर शनिवार को शहीद सैनिकों के स्कूलों में शिलापट्ट का अनावरण किया गया। इ

By Edited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 10:55 PM (IST)
शहीदों की याद में शिलापट्ट का अनावरण

देवरिया : पुलिस स्मृति दिवस पर शनिवार को शहीद सैनिकों के स्कूलों में शिलापट्ट का अनावरण किया गया। इस दौरान शहीदों के चित्र पर पुष्पांजलि कर उनकी गाथा का बखान किया गया। साथ ही शहीदों की याद में दीपावली पर्व पर एक दीप जलाने का संकल्प लिया गया।

सेवा समिति बनवारी लाल इंटर कालेज देवरिया में शहीद जयनाथ राम लांस नायक का शिलापट्ट बीएसएफ के एएसआई महिपाल ¨सह एवं कांस्टेबिल अंगद यादव ने प्रधानाचार्य को भेंट किया। शहीद के पुत्र सुरेंद्र प्रसाद पिता के पदचिह्नों पर चलकर देश के सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद यादव, उपजिलाधिकारी सचिन कुमार ¨सह को प्रधानाचार्य डा.अजय मणि ने शाल भेंटकर सम्मानित किया। श्री मणि ने कहा कि आज कालेज अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा है कि इस विद्यालय के पूर्व छात्र जयनाथ राम ने 17 फरवरी 1992 को सोपोर श्रीनगर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए। उनका जन्म 9 अगस्त 1956 को बरहज के सिसई गुलाब राय में हुआ था। उन्होंने 1970 में पढ़ाई कर देश की सेवा के लिए बीएसफ में भर्ती हो गए। एसडीएम ¨सह व डीआइओएस यादव ने कहा कि शहीदों की कुर्बानी से प्रेरणा लेकर विद्यार्थियों को देश सेवा में समर्पित रहना चाहिए। इस दौरान एनसीसी अधिकारी डा.राजेश मिश्र, प्रधान संघ के अध्यक्ष राजेश कुमार मिश्र, जवाहर कुशवाहा, शैलेश कुमार, पंकज श्रीवास्तव, केदार प्रसाद, रामप्रवेश, सुनील कुमार, मुसाफिर, रामनरेश, विनय कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। संचालन रमाशंकर चौरसिया ने किया।

जनता इंटर कालेज रामपुर अवस्थी के पूर्व छात्र कांस्टेबिल विनोद कुमार 27 बटालियन बीएसएफ में भर्ती हो गया। सर्चपार्टी के आपरेशन में 3 अक्टूबर 1993 को कश्मीर के तिलसारा में शहीद हो गए। इनके सम्मान में विद्यालय परिसर में शिलापट्ट स्थापित किया गया। इस दौरान शहीद विनोद कुमार के वीरता की गाथा छात्रों को बताई गई। यह शिलापट्ट एएसआई एमएच खान ने प्रधानाचार्य मनोज कुमार ¨सह को भेंट किया। प्रधानाचार्य श्री ¨सह ने कहा कि शहीद विनोद कुमार के पदचिह्नों पर चलकर देश की सेवा करने का प्रण छात्रों को लेना होगा। तभी देश सुरक्षित रह पाएगा। इस दौरान विकास पांडेय, जयप्रकाश यादव, सनतजी, विजय प्रकाश, प्रभुनाथ ¨सह, भाष्कर मणि, राकेश शाही, कैलाश चंद गुप्त, श्यामदेव राय आदि उपस्थित रहे। एआरडी इंटर कालेज बभनी में स्मृति दिवस पर पूर्व छात्र शहीद महेंद्र प्रसाद का शिलापट्ट लगाया गया। शहीद का जन्म अहिल्यापुर खुर्द में हुआ था। वे 26 अगस्त 1993 में कुजुर कश्मीर में शहीद हो गए। इस दौरान प्रधानाचार्य रमेश प्रताप ¨सह, शहीद पुत्र विजय कुमार, र¨वद्र प्रसाद एवं शिक्षक व छात्र उपस्थित रहे।

---------

प्राणों की बाजी लगा सैनिक कर रहे देश की रक्षा

भलुअनी, देवरिया: आज देश की सीमाओं पर आतंकवाद व विदेशी शक्तियों को खतरा बढ़ गया है। जवान देश की सुरक्षा के लिए हर रोज अपने प्राणों की बाजी लगा रहे हैं। उनकी शहादत ही है जो हमें आजाद हवा में सांस लेने अवसर मुहैया करा रही है।

यह बातें ज्ञान प्रकाश इंटर कालेज भलुअनी के प्रधानाचार्य पुरुषोत्तम कुमार ने कही। वह ग्राम सोनाड़ी निवासी शहीद राजकुमार ¨सह के स्मृति पट का कालेज गेट पर अनावरण करने बाद बोल रहे थे। जिला पंचायत सदस्य गिरेन्द्र प्रताप यादव ने कहा कि राजकुमार ¨सह ने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। हमें उन जैसे शहीद पर गर्व है। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के उपनिरीक्षक सुरेन्द्र प्रताप ¨सह, शहीद राजकुमार ¨सह की पत्नी निर्मला ¨सह, अनिल ¨सह, श्रीकांत ¨सह, रामानुज ¨सह, राजेश्वर ¨सह सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

----------

शहीद को मिला सम्मान

जागरण संवाददाता,पकड़ी बाजार, देवरिया : क्षेत्र के मानस इंटर कालेज फतेहपुर के छात्र रहे शहीद सत्येंद्र पांडेय का मार्बल युक्त शिलापट्ट बीएसएफ ने विद्यालय परिसर में लगाने के लिए भेजा। 22 वर्ष बाद शहीद के सम्मान में विद्यालय परिसर में उसे लगा दिया गया है।

क्षेत्र के सिसवां पांडेय निवासी शहीद इसी विद्यालय से हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई पूरी की थी। वे देश सेवा करने के लिए 1986 में सीमा सुरक्षा बल में भर्ती हुए थे। 28 मार्च 1994 को श्रीनगर में विघटनकारियों से लड़ते हुए वे शहीद हो गए थे। शुक्रवार को विद्यालय पर शिलापट्ट लेकर सीमा सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर रामनाथ यादव ने प्रधानाचार्य भगवान शाही को सौंपा। जिस पर शहीद द्वारा देश की सेवाओं को उल्लेख किया किया गया है। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य भगवान शाही ने कहा कि हमें गर्व है कि हमारे विद्यालय के एक छात्र ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूत कर दिया। शहीद के बड़े भाई अशोक पांडेय,गोपाल मणि, शशिपाल राव, सदाशिव ¨सह, विक्रमा ,राजनाथ ¨सह,मदन प्रसाद, मोहन ¨सह, गिरीश ¨सह आदि मौजूद रहे।

---

chat bot
आपका साथी