सफर के बाद हुए कोरोना संक्रमित तो रेल टिकट से होगी खोज

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर (चंदौली) ट्रेन में सफर करने के बाद अगर यात्री कोरोन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 09:58 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 09:58 PM (IST)
सफर के बाद हुए कोरोना संक्रमित तो रेल टिकट से होगी खोज
सफर के बाद हुए कोरोना संक्रमित तो रेल टिकट से होगी खोज

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : ट्रेन में सफर करने के बाद अगर यात्री कोरोना संक्रमित होते हैं तो उनकी खोज रेलवे टिकट से होगी। इस कठिन कार्य के लिए रेलवे ने नया फार्मूला अपनाया है। टिकट बनवाने से पहले यात्रियों से पूरा ब्यौरा लिया जा रहा है। पिनकोड के साथ फार्म पर जाने वाले मोहल्ले का नाम अंकित कराया जा रहा है। यात्रियों के आधार कार्ड व पहचान पत्र का लेखा जोखा रखा जा रहा है। रेड व येलो जोन एरिया में जाने वाले यात्रियों पर विशेष निगाह रखी जा रही है। रेल यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर सजग रेलवे वेटिग टिकट वालों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दे रही है। ट्रेन पकड़ने के लिए जंक्शन पर आने वाले यात्रियों को शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा है तो मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने पहल शुरू की है। वेटिग टिकट वालों को यात्रा करने नहीं दिया जा रहा है। इस समय ट्रेनों में सफर करने वालों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। अभी तक यह नियम था कि टिकट बनवाते समय यात्रियों को ट्रेन पकड़ने वाले स्टेशन और उतरने वाले स्टेशन का नाम दिया जाता था लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। अब यात्री ट्रेन पकड़ने वाले स्टेशन का नाम तो अंकित कर ही रहे हैं। साथ ही जहां उतरना है, वहां के स्टेशन के अलावा जाने वाले मोहल्ले का नाम भी फार्म में भरना पड़ रहा है। वर्जन..

यात्रियों की सुरक्षा के लिए फार्म भरने के नियम में बदलाव किया गया है। यात्रा की दूरी के साथ उनका मूल पता देना अनिवार्य हो गया है। अगर कोई दिक्कत हुई तो उनकी खोज आसानी से होगी।

पंकज सक्सेना, डीआरएम, पीडीडीयू मंडल

chat bot
आपका साथी