कांवड़ यात्रा पर मंडराए संशय के बादल

श्रावण मास में कांवड़ यात्रा पर संशय के बादल मंडराने लगे है लेकिन बिजनौर जिले से गुजर देहरादून-नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग-74 पर शिवभक्तों की आसान कराए जाने के लिए कई स्थानों पर मरम्मत एवं चौड़ीकरण का काम चल रहा है। उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 11:14 PM (IST)
कांवड़ यात्रा पर मंडराए संशय के बादल
कांवड़ यात्रा पर मंडराए संशय के बादल

बिजनौर, जेएनएन। श्रावण मास में कांवड़ यात्रा पर संशय के बादल मंडराने लगे है, लेकिन बिजनौर जिले से गुजर देहरादून-नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग-74 पर शिवभक्तों की आसान कराए जाने के लिए कई स्थानों पर मरम्मत एवं चौड़ीकरण का काम चल रहा है। उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है।

श्रावण मास की कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू होगी। हालांकि उत्तराखंड सरकार ने श्रावण मास में कांवड़ मेले के दौरान शिवभक्तों की हरिद्वार आवाजाही पर रोक लगा दी है। वहीं यूपी सरकार ने कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए कांवड़ यात्रा संपन्न कराने की कवायद शुरू कर दी है। बिजनौर जिले से गुजर देहरादून-नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग-74 पर कोटावाली से लेकर सहसपुर, रेहड़ में उत्तराखंड सीमा तक शिवभक्तों की आसान कराए जाने के लिए कई स्थानों पर सड़क की मरम्मत कराए जाने का तेज कर दिया है। वहीं इस मार्ग पर चौड़ीकरण का काम चल रहा है। नजीबाबाद-भागूवाला बाइपास पर स्थित बरसाती नदी पर प़ुल बनाए जाने का काम चल रहा है। संबंधित विभागों के अधिकारी भी लगातार इस मार्ग पर चल रहे काम पर नजर लगाए हुए है। उधर यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है और सोमवार को सुनवाई के बाद निर्णय आना है। सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने तक कांवड़ यात्रा पर संशय के बादल मंडरा रहे है। सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि मरम्मत कार्य पूरा कराए जाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे है।

20 जुलाई को लेंगे ब्लाक प्रमुख शपथ

ब्लाक प्रमुख एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 20 जुलाई को सुबह 11 से दो पालियों में होगा। शपथ ग्रहण के बाद क्षेत्र पंचायतों की पहली बैठक होगी। उधर, जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी है।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बिजनौर समेत सूबे के सभी डीएम को भेजे पत्र में कहा है कि निर्वाचित ब्लाक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 20 जुलाई को सुबह 11 से दो बजे तक दो पालियों में होगा। इसके बाद क्षेत्र पंचायतों की पहली बैठक होगी। पहली बैठक में विकास कार्यों को संपन्न कराने के लिए कमेटियां गठित किए जाने के साथ-साथ कार्ययोजना भी तैयार की जाएगी।

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में संबंधित एसडीएम और डीएम द्वारा नामित नोडल अधिकारी के अलावा 50 से अधिक व्यक्तियों की भागीदारी होनी है। यह कार्यक्रम में कोरोना से बचाव की गाइड लाइन के अनुसार कराया जाना है। उधर, जिला प्रशासन ने ब्लाक मोहम्मदपुर देवमल, किरतपुर, नजीबाबाद, कोतवाली देहात, अल्हैपुर, कासमपुर गढ़ी, आकू, नूरपुर, जलीलपुर और हल्दौर में ब्लाक प्रमुख एवं क्षेत्र पंचायतों सदस्यों की शपथ एवं क्षेत्र पंचायत बोर्ड की पहली बैठक कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार ने 20 जुलाई को ब्लाक प्रमुख एवं क्षेत्र पंचायतों सदस्यों की शपथ एवं क्षेत्र पंचायत बोर्ड की पहली बैठक कराए जाने की पुष्टि की है।

chat bot
आपका साथी