10 जोन, 70 सेक्टर में बंटेगा जिला

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले को दस जोन और 70 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जोन व सेक्टर के सापेक्ष जहां दस जोनल मजिस्ट्रेट तो 70 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही हर मतदान केंद्र पर पैरा मिलिट्री फोर्स पीएसी सहित सिविल पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। हर केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 May 2019 12:43 AM (IST) Updated:Sat, 11 May 2019 12:46 AM (IST)
10 जोन, 70 सेक्टर में बंटेगा जिला
10 जोन, 70 सेक्टर में बंटेगा जिला

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले को दस जोन और 70 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जोन व सेक्टर के सापेक्ष जहां दस जोनल मजिस्ट्रेट तो 70 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही हर मतदान केंद्र पर पैरा मिलिट्री फोर्स, पीएसी सहित सिविल पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। हर केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए दस कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स, चार कंपनी पीएसी के जवान लगाए गए हैं। इसके साथ ही चार हजार सिविल पुलिस के जवानों के साथ होमगार्ड व पीआरडी जवान भी तैनात रहेंगे। बताया कि क्लस्टर मोबाइल टीम, पैरा मोबाइल व सीओ स्तर तक पर मोबाइल टीम का गठन किया गया है। जो बराबर क्षेत्र में चक्रमण करती रहेगी। कोई न कोई टीम हर दस मिनट के अंतराल पर बूथों पर पहुंचेगी।

--------

वेबकास्टिग व वीडीओग्राफी भी

- लोकसभा चुनाव में बूथों में गड़बड़ी ना हो इसके लिए जनपद में चिन्हित 130 बर्नेबुल व क्रिटिकल बूथों पर वेबकास्टिग की व्यवस्था की गई है। इन पर वेब कैमरे लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से चुनाव आयोग उन पर सीधे नजर रख सकेगा। इसके साथ ही दो सौ से अधिक केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। जिन बूथों पर अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी उन बूथों पर वेबकास्टिग अथवा वीडियोग्राफी नहीं कराई जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी