पशु तस्करों का अड्डा बना नवधन, इटावा तक बिछाया जाल

हाइवे पर बेधड़क हो रही पशु तस्करी के लिए नवधन गांव सुरक्षित अड्डा बन गया गया है। यहां पर मवेशियो को वाहनों पर लादने के लिए कई स्थानों पर प्लेटफार्म भी बनाए गए हैं। आलम यह है कि रातोरात गांवों से गोवंशीय गायब हो जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 05:58 AM (IST)
पशु तस्करों का अड्डा बना नवधन, इटावा तक बिछाया जाल
पशु तस्करों का अड्डा बना नवधन, इटावा तक बिछाया जाल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : हाइवे पर बेधड़क हो रही पशु तस्करी के लिए नवधन गांव सुरक्षित अड्डा बन गया गया है। यहां पर मवेशियो को वाहनों पर लादने के लिए कई स्थानों पर प्लेटफार्म भी बनाए गए हैं। आलम यह है कि रातोरात गांवों से गोवंशीय गायब हो जा रहे हैं। पशु तस्करों की ओर से पूर्वांचल से लेकर इटावा तक जाल बिछाया जा चुका है। इस कारोबार में पुलिस की भूमिका भी पूरी तरह संदिग्ध दिख रही है। जानकारों का कहना है कि तस्करों के इशारे पर पुलिस भी चल रहे इस शह-मात के खेल में अपनी गोटी सेट करने से बाज नहीं आ रही है।

जीटी रोड पर पशु तस्करी का कारोबार पर तमाम कोशिश के बाद भी अंकुश नहीं लग पा रहा है। पशु तस्करों द्वारा पूर्वांचल के जिलों से लेकर इटावां, मैनपुरी तक पूरी तरह जाल बिछा दिया गया है। इस बीच आने वाले थानों से लेकर पुलिस अधिकारी तक लाल हो जा रहे हैं। जहां गोटी सेट नहीं हुई तो पुलिस दो-चार ट्रक पकड़कर अपनी उपलब्धि बताने के साथ ही साथ तस्करों से तार भी जोड़ लेते हैं। एक बार गोटी सेट हो गई तो फिर उसे पूरी छूट दे दी जाती है। इन दिनों नवधन गांव पशु तस्करी के लिए सेफ जोन बन चुका है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी कई बार पुलिस के उच्चाधिकारियों से की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। नवधन गांव में बाहर से आए लोगों द्वारा पूरी रात गोवंशी और महिष वंशीय को इकट्ठा कर इटावा सहित अन्य जिलों में भेजा जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि बस्ती के लोगों का तार भदोही में संचालित अवैध स्लाटर हाउस के संचालक से भी जुड़ा था। यहां पर भी प्रतिदिन सैकड़ा से अधिक महिषवंशीय की आपूर्ति की जा रही थी। इसमें इलाहाबाद के मुजफ्फर नामक एक तस्कर के खिलाफ तो सिपाही की हत्या के आरोप के साथ ही गैंगेस्टर की कार्रवाई भी की जा चुकी है। यही नहीं औराई कोतवाली में उसके लग्जरी वाहन अभी भी सीज है तो तस्करी से अर्जित की गई संपत्ति को जब्त करने की भी कार्रवाई की गई थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में समय-समय पर कार्रवाई होती रही है। लॉकडाउन में इस तरह का कोई मामला नहीं।

chat bot
आपका साथी