सात दिसंबर को परिणय सूत्र में बंधेंगे 65 जोड़े

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही सामूहिक विवाह य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:53 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 08:53 PM (IST)
सात दिसंबर को परिणय सूत्र में बंधेंगे 65 जोड़े
सात दिसंबर को परिणय सूत्र में बंधेंगे 65 जोड़े

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही सामूहिक विवाह योजना के तहत सात दिसंबर को 65 जोड़े (वर-वधु) परिणय सूत्र बंधन में बंधेंगे। विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज में होने वाले आयोजन में एक साथ जीवन बिताने की कसम खाएंगे, शहनाई भी बजेगी। जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 में मिले लक्ष्य के सापेक्ष समाज कल्याण विभाग शादियां संपन्न कराने की तैयारी में लगा है।

-----------

क्या है योजना :

गरीब परिवार के बेटियों के हाथ भी पीले हो जाय। शासन ने समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत सामूहिक विवाह संपन्न कराने की योजना संचालित की है। इसमें प्रत्येक शादी पर 51 हजार रुपये खर्च किए जाने का प्रविधान है। 35,000 रुपये लड़की के खाते में प्रोत्साहन राशि स्वरूप दिया जाएगा तो 10,000 रुपये उनके जेवर व उपहार (गृहस्थी का सामान) पर खर्च होगा। इसके साथ ही 6,000 रुपये आयोजन की व्यवस्था व जलपान आदि पर खर्च किया जाएगा।

-----------

कौन है पात्र : सामूहिक विवाह योजना के लिए परिवार का लाभार्थी गरीबी रेखा के नीचे होना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्र में 46080 व शहरी क्षेत्र के लिए 56460 रुपये वार्षिक आय से अधिक नहीं होना चाहिए। शादी के समय लड़की उम्र 21 व लड़की की 18 वर्ष होनी चाहिए।

----------

समाज कल्याण अधिकारी, महेंद्र यादव ने बताया कि पहले 29 नवंबर को सामूहिक विवाह आयोजन कि तिथि तय की गई थी। एमएलसी चुनाव आचार संहिता को देखते हुए अब सात दिसंबर को आयोजन किया जाएगा। 65 जोड़ों की शादी के लिए उपलब्ध बजट के सापेक्ष शादियां संपन्न कराने का लक्ष्य तय है। ब्लाक व नगर निकायों के जरिए पात्र जोड़ों का चयन कराया जा रहा है। शादी की तैयारी संबंधी एक बैठक तीन दिसंबर को कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर तीन बजे से होगी।

chat bot
आपका साथी