तेज रफ्तार 'फास्टैग' तीन हजार के पार

लोकल वाहनों के लिए 265 का मासिक रिचार्ज - फास्टैग के लिए टोल के पास लगा है शिविर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 06:05 AM (IST)
तेज रफ्तार 'फास्टैग' तीन हजार के पार
तेज रफ्तार 'फास्टैग' तीन हजार के पार

बस्ती : फास्टैग व्यवस्था लागू होते ही इसे बनवाने की रफ्तार बढ़ गई है। बस्ती में सोमवार तक तीन हजार से अधिक वाहन स्वामियों ने फास्टैग की सुविधा ली।

टोल प्लाजा पर रुकना न पड़े, समय और ईंधन की बचत हो, इसके लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। जिले के मड़वानगर टोल पर फास्टैग की तीन और दो लेन कैश की है। चौकड़ी टोल पर दो लेन फास्टैग की तो दो कैश की है। 14 जनवरी 2019 के बाद कैश की एक ही लेन रहेगी।

सीनियर मैनेजर टोल सुमित भंडारी ने बताया कि टैग लेन में यदि कैश वाले वाहन प्रवेश करेंगे तो दोगुना टोल टैक्स वसूल किया जाएगा।

लगी रहीं लंबी कतारें

टोल बूथ पर एक तरफ शिविर में फास्टैग के लिए वाहन स्वामियों की कतारें लगी रही हैं। दूसरी तरफ कैश लेन में वाहनों की लंबी लाइनें। नए नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए टोल कंपनी की तरफ से अधिक संख्या में निजी सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं।

जानेंक्या है फास्टैग

यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। स्टीकर के रूप में होता है, जो सामने वाहन के विड स्क्रीन पर लगा रहेगा। इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन(आरएफआइडी) होता है। जैसे ही गाड़ी टोल बूथ के सामने आएगी, स्क्रीन में लगा फास्टैग कैमरा रीड कर लेगा। अकाउंट से टोल टैक्स की कटौती हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी