ई-पास मशीन से जमा होगा बिजली बिल,गांवों में लगेगा कैंप

एक हजार से अधिक आबादी वाले 1788 गांवों में लगेगा कैंप

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Nov 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 14 Nov 2020 06:10 AM (IST)
ई-पास मशीन से जमा होगा बिजली बिल,गांवों में लगेगा कैंप
ई-पास मशीन से जमा होगा बिजली बिल,गांवों में लगेगा कैंप

जागरण संवाददाता, बस्ती : लाइनलास कम करने और राजस्व बढ़ाने के लिए विभाग हर तौर-तरीका अपना रहा है। एक हजार से अधिक आबादी वाले हर गांव में विभाग कैंप लगाएगा। यहां ई-पास मशीन से बिजली बिल भुगतान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मंडल के तीनों जिलों में करीब 1788 गांवों का चयन किया गया है। जहां ग्रामीणों का बिल ठीक करने व भुगतान के लिए कैंप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही कैंप में बकाएदारों का कनेक्शन काटने व बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में हर महीने करीब 10 फीसद का राजस्व प्राप्त हो रहा है। उपभोक्ताओं से हर माह बिल जमा करने के लिए गांव-गांव कैंप लगाया जाएगा। कैंप में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रयोग की जाने वाली ई-पास मशीनों से बिल जमा कराया जाएगा। इसके लिए कोटेदारों से सहयोग मांगा गया है। ई-पास मशीन से बिल जमा कराने पर कोटेदारों को कमीशन भी दिया जाएगा। विद्युत वितरण मंडल बस्ती में 658, संतकबीरनगर में 460 व सिद्धार्थनगर में 670 गांवों को चिन्हित किया गया है। जहां निगम कैंप का आयोजन करेगा।

----

ई-पास मशीन के कम प्रयोग पर विभाग चितित : कोटेदारों के यहां संचालित ई-पास मशीन से बिजली बिल जमा कराए जाने की प्रगति कम होने पर विभाग चितित है। प्रगति में सुधार के लिए कैंप का सहारा लिया जा रहा है। इसकी निगरानी खुद मुख्य अभियंता करेंगे।

---

ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को जागरूक करने और ई-पॉस मशीन से बिल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस बारे में मंडल के तीनों जिलों के बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

आलोक रंजन सिंह, मुख्य अभियंता विद्युत वितरण, मंडल बस्ती

chat bot
आपका साथी