Basti News: साइबर तरीके से की गई थी मिल मालिक से 8 लाख की ठगी, मुंबई में फर्जी कंपनी चलाता है आरोपी

साइबर थाने के प्रभारी विकास यादव ने बताया कि सुरभि फ्लोर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड बस्ती के मालिक बालमंकुन्द अग्रवाल से मोबाइल और वाट्सएप के माध्यम से आरोपित ने संपर्क साधा। बातचीत में फर्जी जीएसटी व अन्य दस्तावेज दिखाते हुए उसने फ्लोर मिल मालिक को झांसे में ले लिया।

By Sugriv Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Sep 2022 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 19 Sep 2022 02:57 AM (IST)
Basti News: साइबर तरीके से की गई थी मिल मालिक से 8 लाख की ठगी, मुंबई में फर्जी कंपनी चलाता है आरोपी
ठगी में इस्तेमाल किए गए मोबाइल व अन्य सामान बरामद हुए हैं।

बस्ती, जागरण संवाददाता। आटा और मैदा की खरीदारी कर मिल मालिकों से लाखों की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय साइबर ठग को साइबर थाने की टीम ने बलिया जिले से गिरफ्तार कर लिया। आरोपित के पास से 11 लाख 50 हजार रुपये नगदी, ठगी में इस्तेमाल किए गए मोबाइल व अन्य सामान बरामद हुए हैं।

साइबर थाने के प्रभारी विकास यादव ने बताया कि सुरभि फ्लोर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड, बस्ती के मालिक बालमंकुन्द अग्रवाल से मोबाइल और वाट्सएप के माध्यम से आरोपित ने संपर्क साधा। बातचीत में फर्जी जीएसटी व अन्य दस्तावेज दिखाते हुए उसने फ्लोर मिल मालिक को झांसे में ले लिया।

ठगी का एहसास हुआ दर्ज करवाया मुकदमा

आटा, मैदा की खरीदारी में आठ लाख सात हजार रुपये ले लिया। ठगी का एहसास होने के बाद बाल मुकुंद अग्रवाल ने 16 सितंबर को साइबर क्राइम थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया।

साइबर थाने की टीम के प्रभारी निरीक्षक विकास यादव ने हेड कांस्टेबल राजेश यादव, मनोज राय, मनीन्द्र प्रताप चन्द और चंद्रशेखर यादव के साथ इसकी छानबीन शुरू की। खरीदारी में आरोपित द्वारा प्रयोग किये जाने वाले वाट्सएप और मोबाइल नंबर की जांच की। 

मुंबई में चलाता है फर्जी कंपनी

जांच में हाथ लगे दस्तावेजों के आधार पर उसकी पहचान महेन्द्र माली निवासी धराना पोस्ट सिवाना जनपद बाड़मेर राजस्थान के रूप में हुई। टीम को यह जानकारी मिली कि आरोपित मुंबई में फर्जी कम्पनी खोलकर किराये के मकान में रहकर लोगों के साथ ठगी करता है। 

लोकेशन से पकड़ा गया

पुलिस को झांसा देने के लिए वह समय-समय पर अपना ठिकाना भी बदलता रहा। सर्विलांस सेल की मदद से लोकेशन ट्रेस किया गया तो जनपद बलिया में उसकी मौजूदगी मिली। साइबर थाने की टीम वहां पहुंची और लोकेशन के हिसाब से ग्राम परिखरा तीखमपुर पहुंच गई। 

शनिवार को आरोपित वहां पुलिस के हत्थे चढ़ गया। उसके कब्जे से 11 लाख 50 हजार रुपये नकद, चार मोबाइल फोन, फर्जी आधार कार्ड, आरबीएल बैंक का चेक 40 अदद, कोटक बैंक का 13 चेक और पांच सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

chat bot
आपका साथी