गाव की गलियों से हुई शुरुआत

जागरण संवाददाता, बस्ती : प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की पहल रंग लाने लगी है। सोमवार को जिले भर के गा

By Edited By: Publish:Mon, 29 Sep 2014 10:19 PM (IST) Updated:Mon, 29 Sep 2014 10:19 PM (IST)
गाव की गलियों से हुई शुरुआत

जागरण संवाददाता, बस्ती : प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की पहल रंग लाने लगी है। सोमवार को जिले भर के गांव की गलियों में सफाई अभियान चला, सदर ब्लाक की दो ग्राम पंचायतों में यह अभियान चर्चा का विषय बना रहा। अचानक गांव में सफाई कर्मियों की टोली देख ग्रामीण आश्चर्य में पड़ गए, उनको लगा कोई वीआइपी आने वाला है। धीरे धीरे यह बात पूरे गांव में फैल गई और हर कोई इसके पीछे का सच जानने में लग गया। थोड़ी देर बाद जब लोगों को पता चला यह अभियान प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है तो वह खुश नजर आए।

भदेश्वरनाथ और कृष्ण भगवती ग्राम पंचायतों में चलाए गए विशेष अभियान की अगुवाई निर्मल भारत अभियान के जिला समन्वयक राजा शेर सिंह और विष्णुदेव नाथ तिवारी ने की। टीम में दस सफाई कर्मी शामिल रहे। सुबह 8 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक चले अभियान में दोनों ग्राम पंचायतों को चमका दिया गया।

इस अवसर पर जिला समन्वयकों ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणों को घर और आसपास की सफाई पर ध्यान देने और गांव को हरा भरा एवं गंदगी मुक्त बनाए रखने की अपील की।

जिला पंचायत राज विभाग और स्थानीय निकायों को स्वच्छ भारत के लिए सपने को साकार करने के लिए 22 अक्टूबर तक हर दिन गांव- मोहल्ले से लेकर ब्लाक,तहसील और जिला स्तर तक कार्यक्रम आयोजित करने हैं। स्वच्छता की इस मुहिम से आम जन को जोड़ने के लिए गोष्ठी, नाटक और बैठकों के अलावा अन्य माध्यमों से स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश त्रिपाठी ने बताया सोमवार से स्वच्छता अभियान शुरू हो गया है। भदेश्वरनाथ और कृष्णा भगवती के साथ ही जिले की सभी ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मियों ने रूटीन के अलावा गांव की गलियों को गंदगी मुक्त बनाने का अभियान चलाया।

यहां है गंदगी

जिले के विकास का दर्पण विकास भवन के सामने ही गंदगी है।

विकास भवन के अंदर की सफाई तो हो जाती है लेकिन बाहर जहां तहां कूड़े और मलबे का ढेर लगा हुआ है। यही हाल कलेक्ट्रेट परिसर में भी है।

इनसेट

आज यहां चलेगा अभियान : मंगलवार को ग्राम पंचायत हटवा शुक्ल और दसिया में सफाई का विशेष अभियान चलेगा। इसके अलावा सुबह 8 बजे से दस बजे तक गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर सफाई कार्य होगा।

सक्रिय हुआ निगरानी तंत्र : विशेष सफाई एवं स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम को निगरानी तंत्र सक्रिय हो गया है। ब्लाक स्तर पर एडीओ पंचायत और न्याय पंचायत स्तर पर सेक्टर एडीओ सफाई कार्य की निगरानी में लगाए गए हैं।

दो अक्टूबर की कार्ययोजना तैयार

: प्रधानमंत्री ने वर्ष 2019 तक एक स्वच्छ भारत बनाने का सपना देखा है। इसे साकार करने के लिए पंचायत राज विभाग और स्थानीय निकायों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पूरे दिन स्वच्छता और जागरुकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसकी कार्ययोजना तैयार कर क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक विभागों को जिलाधिकारी के निर्देशों के साथ भेज दी गयी है।

इस दिन सुबह 6 से 7 बजे तक स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी, 8 बजे सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों पर ध्वजारोहण और फिर संवैधानिक सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी