Video Viral : बदायूं में चौकी इंचार्ज का कारनामा, किसान से रिश्वत में लिए बेटे की दवाई के रुपए

नाली को लेकर हुए विवाद के बाद चौकी इंचार्ज ने रिश्वत में किसान के बेटे की दवा के पैसे ले लिए।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jun 2020 05:35 PM (IST)
Video Viral : बदायूं में चौकी इंचार्ज का कारनामा,  किसान से रिश्वत में लिए बेटे की दवाई के रुपए
Video Viral : बदायूं में चौकी इंचार्ज का कारनामा, किसान से रिश्वत में लिए बेटे की दवाई के रुपए

बदायूं, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के बदायूं में यूपी पुलिस के एक चौकी इंचार्ज द्वारा 300 रुपये की रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने का मामला सामने आया है। चौकी इंचार्ज ने पीडित किसान से तीन सौ रुपए की रिश्वत नाली के विवाद में जेल न भेजने के एवज में ली है। जिसके बाद पीडित किसान को अभी रिश्वत के सात सौ रुपए देना बकाया है। पीडित किसान का कहना है कि चौकी इंचार्ज ने जो तीन सौ रुपए रिश्वत में लिए है वह रुपए उसके बेटे की दवा खरीदने के थे। इस्लाम नगर थाने की नूरपुर पिनौनी चौकी इंचार्ज का रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने के बाद एसएसपी ने चौकी प्रभारी को लाइन हाजिर कर मामले की जांच एसपी देहात को सौंप दी है। हालांकि वायरल वीडियो शनिवार की घटना का है

सोमवार को पुलिस चौकी के अंदर तीन सौ रुपये की रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हुआ तो पीड़ित किसान भूरे ने वीडियो वायरल होने के बाद मामले की शिकायत पुलिस अफसरोंं से की। किसान ने बताया कि उसके खेत की सिंचाई के लिए पुरानी नाली है जिसके सहारे से ही वह अपनी फसलों की सिंचाई करता है। इस नाली पर उसके परिजनों ने अचानक आपत्ति दर्ज कराई तो नूरपुर पिनौनी पुलिस चौकी प्रभारी लक्ष्मण सिंह दो सिपाहियों के साथ खेत पर पहुंचे और किसान को जमकर धमकाया। इसके बाद नाली को बंद करा दिया।

पीड़ित किसान से एक हजार रुपये रिश्वत की मांग करते हुए उसको पुलिस चौकी पर बुलाया। पुलिस चौकी पहुंचकर किसान ने कहा कि उसके पास मात्र तीन सौ रुपये हैं तो चौकी इंचार्ज ने तीन सौ रुपये ले लिए और कहा कि वह सात सौ रुपए बाद में पहुंचा दे। वायरल वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि नाली की बात करते हुए चौकी प्रभारी लक्ष्मण सिंह चारपाई पर बैठे हुए हैं और पीड़ित किसान से रुपये लेकर उसको गद्दे के नीचे रख लेते हैं।

इसके साथ ही पीड़ित किसान के अलावा कमरे में कुछ और लोग बैठे हैं जिनसे नाली के संबंध में ही बात की जा रही है। इस पूरी घटना की किसी ने वीडियो बना लिया। वीडियो वायरल होने के बाद एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी ने दारोगा लक्ष्मण सिंह को लाइन हाजिर करते हुए मामले की जांच एसपी देहात डॉ. सुरेंद्र प्रताप सिंह को सौंपी है।

बेटे की दवा के थे तीन सौ रुपये, वह भी नहीं छोड़े

नूरपुर पिनौनी निवासी किसान भूरे को चौकी प्रभारी ने एक हजार रुपये न देने पर जेल भेजने की धमकी दी तो पीड़ित किसान बेबस हो गया। किसान ने कहा कि उसके पास मात्र तीन सौ रुपये हैं वह उन रुपयों से अपने बेटे की दवाई लेने जा रहा है। उसने कई बार कहा कि यह पैसे भी नहीं रहे तो वह किस तरह दवाई लाएगा, लेकिन दारोगा लक्ष्मण सिंह नहीं माना और उसने उसको जेल भेजने की धमकी दी। जेल की धमकी से डरकर पीड़ित किसान ने तीन सौ रुपये दे दिए तो दारोगा ने बाकी के सात सौ रुपये जल्द ही देने की बात कहते हुए उसको चौकी से भेज दिया।

वीडियो में रुपये रिश्वत के तौर पर लेने की बात दिखाई जा रही है, वीडियो मे दिखाए गए तथ्यों के आधार पर प्रथम दृष्टया आरोपों को सही मानते हुए उक्त उप निरीक्षक को लाइन हाजिर कर दिया गया है। एसपी देहात को जांच सौंपी गई है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- अशोक कुमार त्रिपाठी, एसएसपी 

chat bot
आपका साथी