निजी स्कूलों ने क्लास प्रमोट के लिए खोले दोनोंं विकल्प, अप्रैल से शुरु होगा नया सत्र

पहले सीनियर फिर जूनियर और अब प्राइमरी स्तर की पढ़ाई भी ऑफलाइन शुरू होने जा रही है। शासन से पूर्व में ही नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने के निर्देश दिए गए थे।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 04:05 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 04:05 PM (IST)
निजी स्कूलों ने क्लास प्रमोट के लिए खोले दोनोंं विकल्प, अप्रैल से शुरु होगा नया सत्र
निजी स्कूलों ने क्लास प्रमोट के लिए खोले दोनोंं विकल्प, अप्रैल से शुरु होगा नया सत्र

बरेली, जेएनएन। पहले सीनियर फिर जूनियर और अब प्राइमरी स्तर की पढ़ाई भी ऑफलाइन शुरू होने जा रही है। शासन से पूर्व में ही नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि वार्षिक परीक्षा का समय होने के चलते कई स्कूल नए सत्र से ही बच्चों को स्कूल बुलाने पर भी विचार कर रहे हैं। वहीं बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट किए जाने के लिए वार्षिक परीक्षाएं देनी होगी। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म खुले हैं।

22 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इसके बाद से ही स्कूल बंद कर दिए गए थे। सितंबर में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे और शिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया। लेकिन इसमें भी ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने के आदेश दिए गए थे। इसी तरह फरवरी में 6 से 8वीं तक के विद्यालयों को खोला गया। अब एक मार्च से नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं। इसके लिए पूर्व में ही गाइड लाइन जारी की जा चुकी है।

इसके अनुसार विद्यालय आने से पूर्व अभिभावकों को अपनी अनुमति देनी होगी। जिले के हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के स्कूल एक मार्च से स्कूल शुरू होने को लेकर स्कूल संचालक उत्साहित हैं। उनका कहना है कि मार्च में वार्षिक परीक्षा होनी है। ज्यादातर अभिभावक ऑफलाइन परीक्षा चाहते हैं, जिससे बच्चों की वास्तविक स्थिति का अंदाजा लग सके। लेकिन परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराई जाएंगी।

एक अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र

सीबीएसई ने एक अप्रैल से नया सत्र शुरू करने के आदेश दिए हैं। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर ने बताया कि परीक्षा नियत समय से कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए मार्च में ही सभी स्कूल परीक्षा करा लेंगे। अगर किसी बच्चे का एग्जाम छूट रहा है तो उसका री एग्जाम कराने पर भी विचार चल रहा है। परीक्षा ऑनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से हों इसके लिए विद्यालय प्रबंधन को निर्णय लेने की जिम्मेदारी दी गई है।

अभिभावक फोरम ने की थी प्रमोट करने की अपील

अभिभावक फोरम की ओर से मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर बिहार की तर्ज पर कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने की मांग की थी। हालांकि इस पर सरकार ने इसे लेकर अब तक कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं।

80 फीसद अभिभावक ऑफलाइन चाहते परीक्षा

इंडिपेंडेंड स्कूल एसोसिएश के अध्यक्ष पारुष अरोरा ने बताया कि प्रमोट करने जैसा कोई आदेश नहीं मिला है। छात्रों को परीक्षा के आधार पर ही प्रमोट किया जाएगा। ऑनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से परीक्षा दिलाई जाएंगी। लेकिन 80 फीसद अभिभावक ऑफलाइन परीक्षा चाहते हैं।

 एक मार्च से स्कूल खोलने की तैयारी पूरी है। पहले एग्जाम कराने है। सभी कक्षाओं की अलग अलग परीक्षा चल रही है। - पोरथी बख्सी, इंचार्ज बुडरो

तैयारी पहले से ही हे। रिवीजन कराया जाएगा, फिर एग्जाम होंगे। अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। - श्यामेश शर्मा, प्रधानाचार्य बीबीएल

गाइड लाइन के अनुसार स्कूल खोले जाएंगे। एग्जाम के बाद ही अलगी कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। - योहान कुंवर, प्रधानाचार्य विद्या भवन पब्लिक स्कूल

एक से पांचवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल एक मार्च से खुल रहे हैं। नया सत्र एक अप्रैल से शुरू होगा। एक चार तक के बच्चों को असिस्मेंट टेस्ट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। - वी के मिश्रा, प्रधानाचार्य दिल्ली पब्लिक स्कूल

chat bot
आपका साथी