जाना था आईजी के पास, पहुंची दी गई डायट

By Edited By: Publish:Sat, 26 Jul 2014 12:59 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jul 2014 12:59 AM (IST)
जाना था आईजी के पास, पहुंची दी गई डायट

जागरण संवाददाता, बरेली : संभल की रजिस्ट्री आइजी को जानी थी, वह डायट पहुंचा दी गई। लखनऊ से शासन का पत्र डीएम को जाना था, वह भी डायट पहुंचा दिया। पीलीभीत से बरेली के एसएसपी को पत्र भेजा गया था, इसका रास्ता भी डायट जाकर रुका। इतने ही नहीं, हजारों ऐसे पत्र डायट पहुंच गए जिन्हें वहां नहीं पहुंचना था। लापरवाही इस कदर कि शिक्षक भर्ती के हजारों उन अभ्यर्थियों के पत्र भी डायट फरीदपुर पहुंच गए, जिन्हें दूसरे जिलों में भेजा गया था। डाक विभाग की लापरवाही हुई इस गड़बड़ी के कारण लोग परेशान हैं। ऐसी स्थिति केवल डायट (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) बरेली ही नहीं प्रदेश के सभी डायट में है।

पिछले दिनों शिक्षक भर्ती के लिए संशोधित फार्म मांगे गए थे। पांच से 21 जुलाई तक अभ्यर्थियों ने फार्म रजिस्ट्री की। चूंकि एक-एक अभ्यर्थी ने 30 से 40 जिलों से आवेदन किया था और लाखों की तादात में रजिस्ट्री हुई। बड़े पैमाने पर रजिस्ट्री होने पर डाक विभाग में अफरातफरी का माहौल रहा। कर्मचारियों ने घोर लापरवाही बरती। उन्होंने दूसरे विभागों या अन्य लोगों की डाक शिक्षक भर्ती के फार्मो के साथ डाल दिया और वह पत्र डायट में पहुंच गए हैं। अब डायट में फार्मो की छटनी हुई तो मामले का खुलासा हुआ। डायट फरीदपुर में करीब 90 हजार फार्म पहुंचे। छटनी कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि रोजाना दो से तीन सौ ऐसे पत्र मिल रहे हैं जो दूसरे विभागों के या निजी पत्र हैं। इसके अलावा हजारों ऐसे अभ्यर्थियों के फार्म है जिन्हें सीतापुर, रायबरेली, लखीमपुर, रामपुर आदि में भेजा गया था और यहां आ गए हैं। डायट प्राचार्य एनके सिंह ने बताया कि रोजाना दो से तीन सौ पत्र डाक विभाग को लौटा रहे हैं। वहीं दूसरे डायट को भेजे गए जो पत्र यहां आ गए हैं। उन्हें सीधे डायट में भिजवाया जा रहा है। फिलहाल डाक विभाग की लापरवाही के कारण शिक्षक बनने की आस में बैठे लाखों युवाओं की भर्ती में देरी होगी। ऐसी ही स्थिति डायट रामपुर, पीलीभीत, सीतापुर, लखीमपुर, गोंडा, बहराइच आदि के भी हैं।

----------

मामला मेरी जानकारी में नहीं है। अगर ऐसा हुआ है तो घोर लापरवाही है, इसकी जांच कराई जाएगी। लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

- एमएल कालिया, पोस्ट मास्टर जनरल

chat bot
आपका साथी