पानी में जकड़े लोग, शरीर में होने लगी खुजली

पिछले करीब दस दिनों से भीषण जलभराव की चपेट में फंसे मुहल्लों में अब लोग बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 06:33 PM (IST)
पानी में जकड़े लोग, शरीर में होने लगी खुजली
पानी में जकड़े लोग, शरीर में होने लगी खुजली

जागरण संवाददाता, बरेली : पिछले करीब दस दिनों से भीषण जलभराव की चपेट में फंसे मुहल्लों में अब बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। वहां लोगों के शरीर में खुजली की शिकायत शुरू हो गई है। लगातार पानी में रहने के कारण पैरों में फंगल इंफेक्शन होने लगा है। पानी भी साफ नहीं मिल पा रहा। जलनिकासी के बाद मच्छर जनित बीमारियों के सिर उठाने की भी संभावना बढ़ गई है।

शहर के निचले इलाके खासतौर पर संजय नगर, हजियापुर, एजाज नगर गौटिया, बंशी नगला समेत अन्य कई मुहल्ले पिछले करीब दस दिनों से हो रही बारिश के कारण जलमग्न हैं। कई घरों में पानी घुसा हुआ है। सड़कों व गलियों में भी जलभराव है। यहां रहने वाले हजारों लोगों को रोजाना पानी से होकर ही निकलना पड़ रहा है। कई घरों में पानी भरा होने के कारण लोग पानी में ही रह रहे हैं। लगातार पानी में चलने से उनके पैरों में फोड़े-फुंसी होने लगे हैं। शरीर में भी खुजली शुरू हो गई है।

फंगल इंफेक्शन के होंगे शिकार

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एएम अग्रवाल ने बताया कि जलभराव के कारण तमाम बीमारियों की आशंका बन गई है। लगातार पैर गंदे पानी में होने से फंगल इंफेक्शन तेजी से फैलेगा। पैरों में लाल निशान व सूजन की भी दिक्कत होगी। फूड़े-फुंसी और खुजली भी होने लगेगी। पानी निकलने के बाद डायरिया, टायफाइड के साथ ही वेक्टर वार्न डिजीज जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया समेत अन्य बीमारियां होंगी।

हैंडपंप का पानी भी हो रहा दूषित

शहर में जलभराव वाले स्थानों पर भूमिगत पानी भी गंदा हो रहा है। इस कारण वहां हैंडपंप का पानी भी खराब आने लगा है। डॉक्टरों के अनुसार हैंडपंप के पानी को सीधे पीने से बीमार हो सकते हैं। पानी को उबालकर पीने से बीमारी की आशंका कम रहेगी।

chat bot
आपका साथी