एक ही परिवार को दिए तीन लोहिया आवास

-एक दूसरे व्यक्ति को भी दो आवास कर दिए आवंटित, पहले मिल चुका है इंदिरा आवास -रकम जारी होने से पहले

By Edited By: Publish:Thu, 21 May 2015 08:08 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2015 08:08 PM (IST)
एक ही परिवार को दिए तीन लोहिया आवास

-एक दूसरे व्यक्ति को भी दो आवास कर दिए आवंटित, पहले मिल चुका है इंदिरा आवास

-रकम जारी होने से पहले शेरगढ़ ब्लॉक के धर्मपुरा गांव के प्रधान ने किया खुलासा

-सीडीओ ने पीडी को दिए जांच के निर्देश, तीन दिन में मांगी रिपोर्ट, मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता, बरेली : सपा की महत्वाकांक्षी डॉ. राम मनोहर लोहिया आवास योजना में भी घोटाला करने की तैयारी चल रही है। आवास के लिए ऐसे लोगों का चयन किया गया है जो अपात्र हैं। इतना ही नहीं एक ही परिवार को दो से तीन आवास दिए जाने की संस्तुति भी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने कर दी। ग्राम प्रधान ने इस मामले को सार्वजनिक किया तो सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने परियोजना निदेशक साहित्य प्रकाश मिश्र को जांच के निर्देश दिए हैं। मामला शेरगढ़ ब्लॉक के गांव धर्मपुरा का है। गांव की आबादी दो हजार के पार है। यहां तमाम लोगों के पास आवास नहीं हैं। यहां आवास देने के लिए 56 लोगों का चयन किया गया है। इसमें भूरा का परिवार भी शामिल किया गया है। भूरा को पहले ही इंदिरा आवास मिल चुका है। इनके नाम दो लोहिया आवास के लिए संस्तुति कर दी गई। पात्रता सूची में नाम शामिल कर दिया गया। इसके अलावा इसी गांव के कमरुद्दीन के बेटे छोटा व छंगा का नाम पर लोहिया आवास आवंटन सूची में शामिल कर लिया गया, जबकि एक परिवार को एक ही आवास मिल सकता है। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण इनको रकम जारी करने वाला था कि गुरुवार को ग्राम प्रधान शरीफ खां मीरगंज विधायक सुल्तान बेग के साथ आ धमके। उन्होंने लिखित में पूरा प्रकरण सीडीओ को बताया। साथ ही कुछ साक्ष्य भी सौंपे। साक्ष्यों के आधार पर यह फर्जीवाड़ा है। हालांकि जांच के लिए सीडीओ ने पीडी को निर्देश दिए हैं।

पात्रों को नहीं किया गया चयन

ग्राम प्रधान शरीफ खां ने सीडीओ को कुटकी मियां, मेहताब बेगम, कल्लू, इस्लाम, जलील समेत एक दर्जन लोगों के नाम सौंपे हैं जो लोहिया आवास के लिए पात्र हैं, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया। सीडीओ ने आश्वासन दिया कि यदि यह लोग पात्र होंगे तो इन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

---

ग्राम प्रधान की शिकायत मिली है। मामला गंभीर है। पीडी को जांच सौंपी गई है। जहां गड़बड़ी मिलेगी वहां दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

-शिव सहाय अवस्थी, सीडीओ

chat bot
आपका साथी