पूर्व सीएम के रिकार्ड को तोड़ेंगे सीएम योगी

-पूर्व सरकार में पांच करोड़ पौधरोपण करने का गिनीज बुक में दर्ज है व‌र्ल्ड रिकार्ड -सीए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 06:38 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 06:38 PM (IST)
पूर्व सीएम के रिकार्ड को तोड़ेंगे सीएम योगी
पूर्व सीएम के रिकार्ड को तोड़ेंगे सीएम योगी

-पूर्व सरकार में पांच करोड़ पौधरोपण करने का गिनीज बुक में दर्ज है व‌र्ल्ड रिकार्ड

-सीएम योगी एक ही दिन 15 अगस्त को पूरे प्रदेश में लगवाएंगे नौ करोड़ पौधे

संवादसूत्र, बाराबंकी : निवर्तमान सपा सरकार ने पौधरोपण में प्रदेश का नाम गिनीज बुक में दर्ज कराया था। इस रिकार्ड को तोड़ने के लिए सीएम योगी ने खाका तैयार कर लिया है। सभी जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया। एक ही दिन एक साथ नौ करोड़ पौधों का रोपण होगा।

मालूम हो कि अखिलेश सरकार में वर्ष 2016 में पूरे प्रदेश में पांच करोड़ पौध का रोपण किया गया था। यह रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ था। इतने सारे पौधे एक ही दिन किसी भी देश में नहीं रोपे गए थे। इस बार भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में 15 अगस्त को नौ करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य तैयार किया है। प्रत्येक जिले में 12 लाख पौधे एक ही दिन में लगाने का लक्ष्य आवंटित होगा, फिलहाल अभी पौधरोपण का लक्ष्य आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। यदि नौ करोड़ पौधे एक साथ रोपित कर दिए गए तो यह व‌र्ल्ड में एक बड़ा रिकार्ड होगा, जो पूर्व सरकार रिकार्ड टूट जाएगा। उस स्थिति में गिनीज बुक में नाम प्रदेश की योगी सरकार का होगा। सर्वाधिक पौधों की संख्या अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों की होगी, बाद में फलदार उसके बाद नीम तथा व्यावसायिक लकड़ियों के पौधों को लगाया जाएगा।

वार्षिक लक्ष्य आठ लाख 86 हजार

प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में जिले में पौधों का रोपण होता है। इस बार भी शासन स्तर पर वार्षिक पौधों के रोपण का लक्ष्य आठ लाख 86 हजार आया है। यह पौधे फिलहाल अभी रोपित किए जा रहे हैं। वन विभाग का दावा है कि अब तक 50 प्रतिशत से अधिक पौधों को रोपित किया जा चुका है।

कोट

15 अगस्त को अलग से पौधों का रोपण किया जाएगा। जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शासन से लक्ष्य आने के बाद पौधों को लगाने वाली जगहों पर चिन्हित कर स्वतंत्रता दिवस पर पौधे लगाए जाएंगे।

-एनके ¨सह, डीएफओ, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी