स्वास्थ्य केंद्रों पर हर दूसरे मंगलवार बनेंगे गोल्डन कार्ड

स्वास्थ्य विभाग ने 2011 की सूची में शामिल आयुष्मान भारत के अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ देने की कवायद शुरू कर दी है। अब 14 जनवरी के बाद हर मंगलवार को सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सब सेंटरों पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jan 2020 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jan 2020 06:13 AM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों पर हर दूसरे मंगलवार बनेंगे गोल्डन कार्ड
स्वास्थ्य केंद्रों पर हर दूसरे मंगलवार बनेंगे गोल्डन कार्ड

बलरामपुर : स्वास्थ्य विभाग ने 2011 की सूची में शामिल आयुष्मान भारत के अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ देने की कवायद शुरू कर दी है। अब 14 जनवरी से हर माह दूसरे मंगलवार को सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सब सेंटरों पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। जिला मुख्यालय के अस्पतालों व सीएचसी पर यह सुविधा निश्शुल्क होगी। जबकि पीएचसी व उप स्वास्थ्य केंद्रों पर 30 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि मार्च 2020 के अंत तक सभी लाभार्थी परिवारों में से कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिले के नौ सामुदायिक, 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 206 उपकेंद्रों पर माह के दूसरे मंगलवार को आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को प्रधानमंत्री कार्यालय से मिला पत्र, राशन कार्ड व आधार कार्ड लेकर संबंधित अस्पतालों व शिविरों में जाना होगा। जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आलोक चौधरी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए जिले के 12 सरकारी व सात निजी अस्पतालों को संबद्ध किया गया है। जहां लाभार्थी को योजना के तहत इलाज मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी