पॉलीथिन बैग प्रतिबंध की कवायद फाइलों में कैद

बलरामपुर : पॉलीथिन बैग बंद किए जाने को लेकर जारी किया गया निर्देश महज कागजों तक ही सीमित रह गया है।

By Edited By: Publish:Sat, 03 Dec 2016 11:23 PM (IST) Updated:Sat, 03 Dec 2016 11:23 PM (IST)
पॉलीथिन बैग प्रतिबंध की कवायद फाइलों में कैद

बलरामपुर : पॉलीथिन बैग बंद किए जाने को लेकर जारी किया गया निर्देश महज कागजों तक ही सीमित रह गया है। जिला प्रशासन द्वारा कड़ाई न किए जाने व मानकों का प्रचार प्रसार न कराने के चलते जिले में इसका प्रभाव नहीं दिख रहा है। जागरुकता के अभाव में दुकानदार व ग्राहक धड़ल्ले से पॉलीथिन बैग का प्रयोग कर रहे हैं।

पॉलीथिन बैग के प्रयोग से होने वाली बीमारी व प्रदूषण आदि को ध्यान में रखते हुए न्यायालय द्वारा जनवरी माह में ही उत्तर प्रदेश में पॉलीथिन बैग प्रतिबंधित कर दी गई है, लेकिन यह निर्देश अधिकारियों की उपेक्षा की भेंट चढ़ गया है। जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस आदेश का पालन किए जाने को लेकर कोई प्रयास नहीं किया गया। कागजों में ही आदेश लागू कर दिया गया। ऐसे में लोग थोड़े दिन तो पॉलीथिन बैग का प्रयोग करने से बचते रहे लेकिन जिला प्रशासन द्वारा सक्रियता न दिखाए जाने पर स्थिति फिर सामान्य हो गई। दुकानदार, फल व सब्जी विक्रेता व जर्नल मर्चेट वाले कम खर्च के लालच में ग्राहकों को कागज के बने लिफाफे की जगह पॉलीथिन बैग में ही सामना शुरू कर दिया है।

- नहीं कराया गया कोई प्रचार प्रसार

पॉलीथिन बैग पर रोक लगाए जाने के बाद जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इसकी जागरुकता के संबंध में कोई प्रचार-प्रसार आदि नहीं कराया गया है। और नहीं ऐसे करने वालों पर कार्रवाई आदि के बारे में लोगों को कोई चेतावनी दी गई है। ऐसे में बाजार में इस निर्देश का कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है।

पॉलीथिन बैग के प्रयोग को बंद किए जाने को लेकर सभी को निर्देशित किया जा चुका है। जिससे बाजार में इसके चलन को बंद कराया जा सके। इस संबंध में अधिकारियों से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी गई।

- शिव पूजन,

अपर जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी