महिला उत्पीड़न में कारगर साबित हो रही रेस्क्यू वैन

जागरण संवाददाता, बलिया : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला उत्पीड़न के मामलों में त्वरित कार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Apr 2018 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 04 Apr 2018 10:42 PM (IST)
महिला उत्पीड़न में कारगर साबित हो रही रेस्क्यू वैन
महिला उत्पीड़न में कारगर साबित हो रही रेस्क्यू वैन

जागरण संवाददाता, बलिया : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला उत्पीड़न के मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए महिला हेल्प लाइन नंबर 181 की शुरुआत की थी। यह आज जनपद में कारगर साबित हो रही है। छह माह में आए महिला उत्पीड़न के 143 मामलों में 65 का रेस्क्यू टीम ने मौके पर ही निस्तारण कर दिया है। टीम के सदस्य 24 घंटे में महिला उत्पीड़न के संबंधित मामले मिली सूचना पर तत्काल पहुंच कर सहायता देते हैं। साथ ही पीड़ित को उसके परिवार से मिलाने के बाद ही लौटते है।

प्रदेश सरकार द्वारा संचालित महात्वाकांक्षी योजना आपकी सखी, आशा ज्योति केंद्र की ओर से महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 181 नंबर रेस्क्यू वैन का संचालन शुरू किया गया था। महिलाओं के साथ किसी भी तरह की घटना होने पर तत्काल 181 नंबर पर फोन कर सूचना देने पर लखनऊ स्थित कॉल सेंटर में प्रशिक्षित टेली काउंसलर की ड्यूटी 24 घंटे लगी रहती है। काउंसलर महिलाओं को तत्काल स्थिति से निबटने के लिए परामर्श देने के साथ ही इसकी सूचना घटनास्थल से नजदीकी 181 नंबर रेस्क्यू वैन को भी उपलब्ध कराई जाती है। इससे पीड़ित महिला को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाती है। रेस्क्यू वैन का संचालन शुरू होने से महिलाओं के विरुद्ध होने वाली आपराधिक घटनाओं में धीरे-धीरे रोक लग रही है। पीड़ित महिलाओं को समय रहते ही रेस्क्यू वैन के सदस्य सहायता भी पहुंचा रहे हैं।

------------वर्जन----------

महिला उत्पीड़न के मामले को त्वरित निस्तारण के लिए चलाए गए 181 रेस्क्यू वैन बहुत ही कारगर है, इससे दहेज उत्पीड़न, दुराचार, गुमशुदगी जैसे अपराधों में भी टीम के सदस्य महिलाओं को काफी हद तक सहायता प्रदान कर रहे हैं। अभी तक आए मामलों में 114 का निस्तारण टीम के सदस्यों ने मौके पर ही कर दिया है। इस योजना की शुरुआत होने से महिलाएं काफी जागरुक हो रही हैं।

अखिलेश कुमार पांडेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी बलिया।

chat bot
आपका साथी