अमीर भी डकार रहे गरीबों का राशन

गरीबों के राशन को अमीर भी डकार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 02:20 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 02:20 PM (IST)
अमीर भी डकार रहे गरीबों का राशन
अमीर भी डकार रहे गरीबों का राशन

बागपत, जेएनएन। गरीबों के राशन को अमीर भी डकार कर रहे हैं। इसका राजफाश राशन कार्डों के सत्यापन में हुआ है। जिला पूर्ति विभाग ने सैकड़ों अपात्र राशन कार्डों निरस्त किए हैं। साथ ही पात्रों को कार्ड उपलब्ध करा रहा है।

राशन कार्डों में अनियमितता की अफसरों के पास लंबे समय से शिकायत पहुंच रही थी। बताया जा रहा था कि अमीरों के राशन कार्ड बने हैं तथा गरीब कार्डों से वंचित हैं। इस पर संज्ञान लेते हुए सितंबर माह में अफसरों ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, शिक्षक व अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों से कार्डों का सत्यापन कराना शुरू किया तो इसमें सच्चाई उजागर हुई। पता चला कि अमीर लोग लंबे समय से गरीबों का राशन ले रहे हैं। जिनकी रिपोर्ट जिला पूर्ति कार्यालय को उपलब्ध कराई गई।

जिला पूर्ति अधिकारी अभय प्रताप सिंह का कहना है कि सत्यापन में पात्र गृहस्थी के 153 राशन कार्ड गलत मिले। इन्हें निरस्त किया गया। इनके अलावा अंत्योदय योजना के तहत बने 53 कार्डों में भी गड़बड़ी मिली। 23 राशन कार्ड ऐसे लोगों के नाम से मिले, जिनकी मृत्यु हो चुकी है। अब उन्हीं परिवार की दूसरी महिलाओं के नाम कार्ड जारी किए गए हैं। 30 अपात्र कार्ड निरस्त किए गए। पात्रों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे है।

---

ये है राशन कार्ड प्राप्त

करने का मानक

:: शहर में 150 वर्ग गज से अधिक की भूमि में पक्का मकान न हो

:: गांव में 20 बीघा से ज्यादा जमीन न हो

:: दो लाख से अधिक की वार्षिक आय न हो

:: चार पहिया वाहन न हो

:: मकान में जनरेटर व एसी न हो

---

दो लाख से अधिक

हैं राशन कार्ड

जनपद में 1.99 लाख पात्र गृहस्थी कार्ड तथा 7,683 कार्ड अंत्योदय योजना के तहत बने हैं। इन कार्डों पर 403 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन वितरित होता है।

chat bot
आपका साथी