पेपर हाथ में आते ही कंप्यूटर विषय का दूर हो गया डर

चार दिन के अवकाश के बाद गुरुवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा कराई गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 12:16 AM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 12:16 AM (IST)
पेपर हाथ में आते ही कंप्यूटर विषय का दूर हो गया डर
पेपर हाथ में आते ही कंप्यूटर विषय का दूर हो गया डर

बदायूं : चार दिन के अवकाश के बाद गुरुवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा कराई गई। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की तलाशी लेने के बाद केंद्र पर प्रवेश दिया गया। हाईस्कूल की रंजनकला विषय की परीक्षा में कोई भी परीक्षार्थी पंजीकृत नहीं थी। इसी पाली में इंटरमीडिएट की कंप्यूटर विषय की परीक्षा में पंजीकृत 253 परीक्षार्थियों में 250 परीक्षार्थी उपस्थित थे और तीन ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं राजकीय इंटर कॉलेज में बने संकलन केंद्र पर जमा की गई। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से निर्देश प्राप्त होने के बाद परीक्षार्थियों के जूते-चप्पल की कक्षा में प्रवेश देने से पहले ही जांच कर ली गई। परीक्षा कक्ष में किसी को बीच में उठाकर परेशान नहीं किया गया। दूसरी पाली में सिलाई व नागरिक शास्त्र विषय की परीक्षा कराई गई। देर रात तक संकलन केंद्र पर उत्तरपुस्तिकाएं जमा की गई। छापामारी में शिथिल हैं सचल दल

बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी के लिए छह सचल दल बनाए गए हैं। जिनके प्रभारी बनाकर छापे के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद भी कुछ ही सचल दल छापामारी करने निकल रहे हैं। तो कुछ जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय आकर उपस्थिति लगाते हैं और वापस चले जाते हैं।

बोर्ड परीक्षा में आज..

पहली पाली सुबह आठ बजे से सुबह सवा 11 बजे तक होगी। जिसमें हाईस्कूल की चित्रकला व इंटरमीडिएट की चित्रकला आलेखन, चित्रकला प्रावैधिक, रंजनकला की परीक्षा होगी। दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से सवा 5 बजे तक होगी। जिसमें हाईस्कूल की वाणिज्य विषय और इसी पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा कराई जाएगी।

फोटो 21 बीडीएन 12

सीनियर से बोर्ड परीक्षा के दौरान के अनुभव की जानकारी ली तो डर लग रहा था, लेकिन इस बार व्यवस्था बहुत अच्छी है।

- सृष्टि गुप्ता फोटो 21 बीडीएन 13

परीक्षा के समय किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही। परीक्षा के दौरान पहली बार लगा कि परीक्षा के बीच कितनी सख्ती होनी चाहिए।

- शिवानी पाल फोटो 21 बीडीएन 14

पिछले प्रश्न पत्र पढ़े तो समझ नहीं आ रहा था कि तैयारी कैसे करें, लेकिन अब तक के सभी प्रश्न पत्र सरल आए हैं। नंबर भी अच्छे आएंगे।

- अर्पिता शर्मा फोटो 21 बीडीएन 15

प्रश्न पत्र हल करने के लिए पूरा समय मिल जा रहा है। पिछले प्रश्न पत्र हल किए तो बहुत समय लग रहा था, लेकिन इस बार समय पर पेपर किया।

- कुमकुम

chat bot
आपका साथी