बदायूं में 12 सेंटरों पर 1308 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

बदायूं जेएनएन कोरोना पर शुक्रवार को वैक्सीनेशन के जरिये दूसरा वार किया गया जो पहले से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:49 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:49 AM (IST)
बदायूं में 12 सेंटरों पर 1308 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका
बदायूं में 12 सेंटरों पर 1308 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

बदायूं, जेएनएन : कोरोना पर शुक्रवार को वैक्सीनेशन के जरिये दूसरा वार किया गया, जो पहले से भी ज्यादा असरदार साबित हुआ। वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में 16 जनवरी को पहले चरण में जो तनाव दिखा था, वह अब खत्म हो चुका है। शुक्रवार को टीकाकरण को लेकर कहीं कोई भ्रम और असमंजस की स्थिति नहीं दिखी। अधिकांश स्वास्थ्य कर्मी मोबाइल पर मिले समय के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच गए थे। सामान्य तरीके से लोग आते रहे और टीके लगवाते रहे है। 30 मिनट उनकी निगरानी हुई, उसके बाद उन्हें घर भेज दिया गया। जिलेभर में 1308 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए इनमें 450 पुरुष एवं 858 महिला स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहे। जिलाधिकारी कुमार प्रशांत और एसएसपी संकल्प शर्मा ने वैक्सीनेशन सेंटरों का जायजा लिया।

जिला अस्पताल में 133, मेडिकल कालेज में 40, सैदपुर में 151, बिसौली में 103, इस्लामनगर में 133, बिनावर में 143, समरेर में 90, उसावां में 76, म्याऊं में 96, जगत में 80, कादरचौक में 79, सहसवान में 137 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन सेंटरों का जायजा लेने पहुंचे डीएम और एसएसपी ने वैक्सीन के रख-रखाव और कोल्डचेन का भी जायजा लिया। डीएम ने कहा कि वैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी। भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब कोविड-19 के खिलाफ जंग जीतने के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और कारगर भी है। अब वह दिन दूर नहीं जब देश कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से मुक्त हो जाएगा, लेकिन जब तक सभी को इस महामारी से निजात नहीं मिल जाती है, तब तक प्रधानमंत्री जी की बात याद रखना है कि दवाई भी कड़ाई भी। अभी भी कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पहले की तरह ही पालन करना होगा। दो गज की दूरी बनाए रखें तथा मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करें, बेवजह घर से बाहर न निकले और न ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाएं। इस दौरान सीएमओ डा. यशपाल सिंह भी मौजूद रहे। अब 28 व 29 को लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अमित कुमार रस्तोगी ने बताया कि अब 28 और 29 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में सब कुछ सामान्य रहा। अब अगले चरण की तैयारी शुरू की जा रही है।

बिसौली में 150 लोगों को लगाए गए टीके

संस, बिसौली : वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 150 लोगों को वैक्सीन दी गई। सबसे पहली वैक्सीन डा. सुशांत बनर्जी को लगी। वहीं वरिष्ठ चिकित्सक डा. मनोज माहेश्वरी ने भी वैक्सीन लगवाई। सीएचसी परिसर में 199 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाना सुनिश्चित हुआ था। शाम तक डेढ़ सौ लोगों को वैक्सीन लगाई गई। डा. अंकुश गुप्ता आदि को भी वैक्सीन लगाई गई। डा. बनर्जी ने बताया कि विभिन्न कारणों से 49 लोगों को वैक्सीन नहीं दी जा सकी है।

सहसवान में 135 को लगाई गई वैक्सीन

संस, सहसवान : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुरुवार को कोरोना से बचाव के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. इमरान हसन सिद्दीकी की देखरेख में टीकाकरण किया गया। इस दौरान कुल 135 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। पहला टीका एएनएम सुनीता देवी ने एएनएम रेनू बाला शर्मा को लगाया। इस मौके पर प्रगति सक्सेना, ममता यादव, प्रदीप सक्सेना, कृष्ण वल्लभ चतुर्वेदी, जेपी भारती आदि मौजूद रहे। कोल्डचेन रूम को स्वच्छ रखने के निर्देश

संसू, म्याऊं : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन का जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा के साथ जायजा लिया। सबसे पहले कोविड वैक्सीन रूम में पहुंचे, जहां चिकित्सा अधीक्षक डा. भुवनेश कुमार ने सबसे पहले टीका लगवाया। इसके बाद 100 लोगों के टीके लगे लगाए गए। डीएम ने कोल्डचेन रूम को स्वच्छ रखने का आदेश दिए। अगर टीका लगने के दौरान किसी को दिक्कत हो तो तत्काल जिला मुख्यालय पर अवगत कराएं।

----------------

chat bot
आपका साथी