शहीदों की स्मृतियों को नमन कर दी श्रद्धांजलि

बूढ़नपुर (आजमगढ़) क्षेत्र के भीलमपुर छपरा गांव में शहीद मेले का आयोजन किया गया। जिसमे ग्रामीणों ने शहीदों की स्मृतियों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उनकी शहीदों के जीवन पर प्रकाश डाल युवाओं में देश भक्ति की भावना जागृत की। शहीद मेले में आस-पास के गांवों की महिला परुष शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 06:22 AM (IST)
शहीदों की स्मृतियों को नमन कर दी श्रद्धांजलि
शहीदों की स्मृतियों को नमन कर दी श्रद्धांजलि

जासं, बूढ़नपुर (आजमगढ़) : क्षेत्र के भीलमपुर छपरा गांव में शहीद मेले का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों ने शहीदों की स्मृतियों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उनकी शहीदों के जीवन पर प्रकाश डाल युवाओं में देशभक्ति की भावना जागृत की। शहीद मेले में आस-पास के गांवों की महिला, पुरुष शामिल हुए।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 20 सितंबर को शहीदों की स्मृतियों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मेले का आयोजन किया जाता है। गांव के छह वीर सपूत शहीद हरिनाम सिंह, हरिपाल सिंह, हरिदत्त सिंह, बलवंत सिंह, भोला सिंह व मर्दन सिंह की वीरगाथा को नई पीढ़ी को स्मरण कराकर जोश भरा। जानकारी के मुताबिक ग्रामीणों के सहयोग से शहीदों की याद को ताजा रखने के लिए बने शिलापट का चार जून 1973 को जनसंघ के प्रदेश अध्यक्ष गंगाभक्त सिंह ने अनावरण किया था। उस समय से लेकर आज तक अनवरत रूप से प्रतिवर्ष 20 सितंबर के दिन भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। उधर, गांव वालों में आक्रोश है कि किसी जनप्रतिनिधि द्वारा ऐसे ऐतिहासिक बलिदानियों की याद में कोई पार्क या शहीद स्मारक तक नहीं बनवाया गया। शिलापट के चारो तरफ बाउंड्रीवाल के लिए कई जनप्रतिनिधियों द्वारा घोषणा तक की गई थी। इस अवसर पर सौदागर सिंह, राजपत सिंह, बृजेश सिंह, उमेश सिंह, विनोद सिंह व वीरभद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी