दूल्हा-दुल्हन की नेकी की रकम बीडीओ की जेब में

एक तरफ शासन लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर गंभीर हैं। वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन योजनाओं के प्रति सजग नहीं दिख रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष के सामूहिक विवाह की रकम अभी तक दूल्हा-दुल्हन के खाते में बीडीओ द्वारा जारी नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Aug 2019 07:45 PM (IST) Updated:Sat, 31 Aug 2019 06:22 AM (IST)
दूल्हा-दुल्हन की नेकी की रकम बीडीओ की जेब में
दूल्हा-दुल्हन की नेकी की रकम बीडीओ की जेब में

जासं, आजमगढ़ : सरकार की महात्वाकांक्षी सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सभी जिलों में गरीब कन्याओं का विवाह हुआ। जिले में भी इसकी रस्म अदायगी देर से शुरू हुई लेकिन सैकड़ों की शादी विभाग ने बड़ी धूमधाम से व अथक प्रयास के बाद संपन्न करायी। योजना के तहत लाभार्थियों को 51 हजार रुपये की मदद की राशि दी जानी थी। यह पूरी राशि लड़की के खाते में स्थानांतरित की जानी थी। जिले में बहुतायत ब्लाकों में लाभार्थियों के खाते में पैसा डाला गया वहीं कुछ ब्लाकों में यह पैसा बीडीओ की जेब ही पड़ा हुआ है

इसमें मुख्य रूप से रानी की सराय, जहानागंज, बिलरियागंज व मुबारकपुर के लाभार्थी शामिल हैं। सैकड़ों लाभार्थियों के खाते में अभी मदद की राशि नहीं पहुंच सकी है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना तहत पिछले वित्तीय वर्ष में 475 और इस वर्ष 140 जोड़ों की शादी हुई थी। इसमें प्रति जोड़े को 51 हजार रुपये उनके खाते में भेजी जानी थी। हालांकि जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके यादव ने बताया कि पैसा पहले से ही जारी कर दिया गया है। बीडीओ के स्थानांतरण की वजह से यह पैसा लाभार्थियों के खाते में नहीं डाली जा सकी है। यह पैसा दो तीन दिन में उनके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। दूसरी तरफ लाभार्थी विभाग का चक्कर काट रहे हैं। जिम्मेदार लोगों ने आश्वस्त किया है कि शिकायत संज्ञान में है। फाइल सीडीओ के यहां भेज दी गई है। शीघ्र पैसा जारी हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी